कांग्रेस ने हरियाणा के नतीजों को किया अस्वीकार, षड्यंत्र का लगाया आरोप

कांग्रेस ने हरियाणा के नतीजों को किया अस्वीकार, षड्यंत्र का लगाया आरोप

नई दिल्ली। कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों को ‘अप्रत्याशित’ और ‘लोक भावना के खिलाफ’ करार देते हुए मंगलवार को कहा कि इस जनादेश को स्वीकार नहीं किया जा सकता क्योंकि राज्य में ‘तंत्र की जीत और लोकतंत्र की हार’ हुई है।

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने षड्यंत्र का आरोप भी लगाया और दावा किया कि तीन-चार जिलों से ईवीएम को लेकर शिकायतें आई हैं जिनसे मुख्य विपक्षी दल निर्वाचन आयोग को अवगत कराएगा। कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने दावा किया कि हिसार, महेंद्रगढ़ और पानीपत जिलों से ईवीएम को लेकर शिकायतें आई हैं तथा जिन ईवीएम की बैट्री 99 प्रतिशत चार्ज थी उनमें कांग्रेस उम्मीदवारों की हार हुई है, लेकिन जिनकी बैट्री 60-70 प्रतिशत चार्ज थी उनमें कांग्रेस की जीत हुई है।

रमेश ने संवाददाताओं से बातचीत में दावा किया , "हमसे जीत छीनी गई है... आज जो नतीजे आए हैं, वो जमीनी हकीकत के अनुसार नहीं हैं... यह परिणाम लोक भावना के खिलाफ है।" उन्होने कहा कि 12-14 सीटें ऐसी हैं, जहां उम्मीदवारों ने गंभीर सवाल उठाए हैं। रमेश ने कहा, ‘‘मतगणना की प्रक्रिया की शुचिता और ईवीएम को लेकर सवाल खड़े हुए हैं...हम निर्वाचन आयोग जाएंगे। हमें आशा है कि हमें अपनी बात रखने के लिए समय मिलेगा।’’ कांग्रेस महासचिव ने कहा, ‘‘जहां 99 प्रतिशत बैट्री होती है वहां भाजपा जीतती है और जहां 60-70 प्रतिशत बैट्री है वहां कांग्रेस जीतती है। यह षड्यंत्र नहीं है तो और क्या है।’’ खेड़ा ने दावा किया कि हरियाणा में ‘तंत्र की जीत और लोकतंत्र की हार’ हुई है।

उन्होंने दावा किया, ‘‘हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे बिल्कुल अप्रत्याशित और अस्वीकार्य हैं। हिसार, महेंद्रगढ़ और पानीपत जिलों से लगातार शिकायतें आ रही हैं कि यहां ईवीएम की बैट्री 99 प्रतिशत चार्ज थी। इन जगहों पर कांग्रेस को हराने वाले नतीजे आए। वहीं, जिन मशीनों को नहीं छेड़ा गया और जिनकी बैट्री 60-70 प्रतिशत चार्ज थी, वहां हमें जीत मिली।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम इन सारी शिकायतों को लेकर निर्वाचन आयोग जाएंगे। यह तंत्र की जीत और लोकतंत्र की हार है, हम इसे स्वीकार नहीं कर सकते।’’ खेड़ा ने कहा, ‘‘ये नतीजे सवाल खड़े करते हैं। इन सवालों का जवाब ढूंढ़ना हम सबका राजधर्म है।’’

ये भी पढ़ें- विधानसभा चुनाव नतीजेः हरियाणा में भाजपा, जम्मू-कश्मीर में नेंका-कांग्रेस की वापसी

ताजा समाचार

संभल: पुलिस ने किया खुलासा: थप्पड़ मारने से आहत मूक बधिर ने गला रेतकर की थी दोस्त की हत्या, यह सच भी आया सामने...
बम निरोधक दस्ते ने खंगाला बेलसरडीहा गांव, विस्फोट मामले में 6 पर एफआईआर 
बहराइच में इलाज के दौरान बालिका की मौत पर लापरवाही का आरोप : परिजनों का हंगामा
Kanpur: सदस्यता अभियान के टॉप जनप्रतिनिधियों में सांगा पहले नंबर पर, सांसद रमेश अवस्थी व राहुल बच्चा किस स्थान पर हैं? यहां पढ़ें...
बदायूं: गर्भवती महिला की मौत, ससुरालीजनों पर जहरीला पदार्थ देकर मारने का आरोप
Kanpur: डिजिटल अरेस्ट करने वाले 4 अंतरजनपदीय साइबर ठग गिरफ्तार, गिरोह का सरगना फरार, आरोपी ऐसे करते थे ठगी...