बाराबंकी: प्रक्रिया अधूरी, सवा लाख को नहीं मिली सम्मान निधि...दो दिन पहले PM मोदी ने जारी की थी 18वीं किस्त

बाराबंकी: प्रक्रिया अधूरी, सवा लाख को नहीं मिली सम्मान निधि...दो दिन पहले PM मोदी ने जारी की थी 18वीं किस्त

बाराबंकी, अमृत विचार। जिले के 4.22 लाख किसानों के चेहरे खिले हुए हैं। दो दिन पहले इन किसानों के बैंक खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त पहुंच गई है। वहीं करीब सवा लाख किसानों के चेहरों पर मायूसी है क्योंकि वह सम्मान से वंचित रह गए हैं। अब विभाग इन किसानों से संपर्क कर सभी औपचारिकताएं दुरुस्त कराने की तैयारी में है, जिससे इन्हें 19वीं किस्त का लाभ दिलवाया जा सके।

कृषि विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जिले में 5.65 लाख किसान पंजीकृत हैं। विभाग के लगातार प्रयास व जागरूक के बाद भी करीब सवा लाख किसानों ने ई-केवाईसी करवाने में दिलचस्पी नहीं दिखाई। लोकसभा चुनाव के बाद जून महीने में सम्मान निधि के पात्र किसानों के बैंक खातों में 17वीं किस्त भेजी गई थी।

इसके बाद अगली किस्त के लिए किसानों को विभागीय सत्यापन, ई-केवाईसी, एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) व भूलेख अंकन की प्रक्रिया पूर्ण कराकर आवेदन अपडेट करवाना था। हालांकि इन सवा लाख की संख्या में कुछ अपात्र भी शामिल हैं। ऐसे में विभाग अब इन्हें जागरूक करने की तैयारी में है ताकि अधिक से अधिक किसान अपना सत्यापन करा लें।

कृषि विभाग ने पात्र किसानों के सत्यापन की प्रक्रिया तो पूर्ण कराई, लेकिन किसानों ने बाकी अन्य प्रक्रियाओं को पूर्ण कर आवेदन नहीं अपडेट करवाया। प्रपत्र अपडेट न करवाने के कारण बड़ी संख्या में इस बार किसानों को सम्मान से वंचित होना पड़ा है। अगली किस्त उक्त किसान प्राप्त कर सकें इसके लिए कृषि विभाग जरूरी प्रक्रिया को 15 अक्टूबर से प्रारंभ कराएगा, जिससे सभी पात्र किसान सम्मान निधि की अगली किस्त प्राप्त कर सकें।

उपकृषि निदेशक श्रवण कुमार ने बताया कि किसान सम्मान निधि के पात्र किसानों में से जिन्होंने ई-केवाईसी तथा अन्य प्रक्रियाओं को पूर्ण किया था उनके बैंक खातों में 18वीं किस्त पहुंची है। जो पात्र किसान इससे वंचित रह गए हैं वह सभी जरूरी प्रक्रिया पूर्ण कर आवेदन अपडेट करवा लें, इससे वह किसान भी अगली किस्त प्राप्त कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: पुलिस के हत्थे चढ़े तमिलानाडु और महाराष्ट्र के छह टप्पेबाज, खंगाला जा रहा इतिहास

ताजा समाचार

संभल: पुलिस ने किया खुलासा: थप्पड़ मारने से आहत मूक बधिर ने गला रेतकर की थी दोस्त की हत्या, यह सच भी आया सामने...
बम निरोधक दस्ते ने खंगाला बेलसरडीहा गांव, विस्फोट मामले में 6 पर एफआईआर 
बहराइच में इलाज के दौरान बालिका की मौत पर लापरवाही का आरोप : परिजनों का हंगामा
Kanpur: सदस्यता अभियान के टॉप जनप्रतिनिधियों में सांगा पहले नंबर पर, सांसद रमेश अवस्थी व राहुल बच्चा किस स्थान पर हैं? यहां पढ़ें...
बदायूं: गर्भवती महिला की मौत, ससुरालीजनों पर जहरीला पदार्थ देकर मारने का आरोप
Kanpur: डिजिटल अरेस्ट करने वाले 4 अंतरजनपदीय साइबर ठग गिरफ्तार, गिरोह का सरगना फरार, आरोपी ऐसे करते थे ठगी...