Gonda News: शहर के प्रमुख चौराहों पर लगेगी सिग्नल लाइट, आटोमेटिक कैमरे से होगा चालान

-बढ़ते ट्रैफिक और जाम की समस्या से निजात के लिए व्यवस्था में जुटा प्रशासन 

Gonda News: शहर के प्रमुख चौराहों पर लगेगी सिग्नल लाइट, आटोमेटिक कैमरे से होगा चालान

गोंडा, अमृत विचार: शहरवासियों को ट्रैफिक जाम से निजात दिलाने के लिए जिला प्रशासन प्रभावी पहल करने जा रहा है। बड़े शहरों की तरह अब जिले में भी सिग्नल लाइट का व्यवस्था होगी। शहर के प्रमुख चौराहों पर सिग्नल लाइट लगाई जायेगी और यातायात को नियंत्रित किया जायेगा। इन चौराहों पर ऑटोमेटिक कैमरे भी लगाए जायेंगे जो सिग्नल जंप करने की दशा में वाहनों का तत्काल चालान करेंगे। पहले चरण में शहर के तीन प्रमुख चौराहों आंबेडकर चौराहा, गुरुनानक चौराहा व झूलेलाल चौराहे को सिग्नल लाइट के लिए चिन्हित किया गया है।

डीएम ने जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में अधिकारियों को इस पर काम करने के निर्देश दिए हैं। 
शहर में जाम की स्थिति दिन प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है। वाहन चालक ट्रैफिक नियमों की अनदेखी करते हैं और जहां तहां अपने वाहन पार्क कर देते हैं। चौराहों पर भी एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ लगी रहती है जिससे जाम की समस्या खड़ी होती है। हालांकि इन चौराहों पर यातायात पुलिस के सिपाही व होमगार्ड के जवान तैनात होते हैं लेकिन वह ट्रैफिक नियंत्रण में फिसड्डी साबित हो रहे हैं।

इस समस्या से निजात के लिए डीएम नेहा शर्मा ने शहर के प्रमुॉक चौराहों पर सिग्नल लाइट लगाए जाने की पहल की है। आंबेडकर चौराहा, गुरु नानक चौराहा व झूले लाल चौराहा समेत तीन प्रमुख चौराहों को चिन्हित किया गया है। यहां सिग्नल लाइट के साथ ऑटोमेटिक कैमरे भी लगाए जायेंगे। इन चौराहों पर वाहन चालकों को सिग्नल लाइट देखकर ही चलना पड़ेगा वरना कैमरे उनके वाहन का चालान करेंगे।

बैठक में इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा रश्मि वर्मा, एआरटीओ प्रवर्तन, पीटीओ शैलेन्द्र त्रिपाठी, पुलिस क्षेत्राधिकारी सौरभ वर्मा, एक्सईएएन विद्युत राधेश्याम भाष्कर, एआरएम रोडवेज, प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक, प्राचार्य राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, बीएसए, एक्सईएएन एनएच अयोध्या, उद्योग एवं व्यापार मंडल के पदाधिकारी तथा गीता इंटरनेशनल स्कूल के प्रबंधक सहित सभी संबंधित आधिकारी उपस्थित रहे।

स्कूली बच्चों की सुरक्षा उच्च प्राथमिकता, ब्लैक स्पॉट पर होने वाले हादसो पर लगे रोक
कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में डीएम नेहा शर्मा वे कहा कि स्कूली बच्चों की सुरक्षा प्रशासन की उच्च प्राथमिकताओं में शामिल है और इसकी जिम्मेदारी शिक्षण संस्थानों एवं अभिभावकों की भी होगी। अतः यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में ऑन रोड सेफ्टी की तरफ से जारी किए गए नवीनतम दिशा निर्देशों के अनुपालन में कहा कि दुर्घटना बाहुल्य ब्लैक स्पॉट पर दुर्घटनाओं को प्रभावी ढंग से रोका जाए। उन्होने इस पर रोकथाम के लिए होर्डिंग बैनर के माध्यम से की गयी कार्रवाई का सत्यापन कराने का भी निर्देश दिया है। डीएम ने कहा कि विद्यालयों के प्रबंधक जल्द से जल्द अपने-अपने स्कूली वाहनों का परमिट एवं फिटनेस करा लें वरना ऐसे वाहनों का रजिस्ट्रेशन तत्काल निरस्त किया जायेगा। 

सड़क किनारे लगने वाले ठेलों को तत्काल हटाने के निर्देश 
जिला महिला अस्पताल व वी मॉर्ट समेत शहर के कई प्रमुख स्थानों को प्रशासन ने नो वेंडिंग जोन घोषित किया था। बावजूद इसके इन स्थानों पर फल और सब्जी के ठेलों की भरमार है। इनकी वजह से पूरे दिन जाम लगा रहता है। बैठक में डीएम ने सड़क किनारे अवैध रुप से लगने वाले ठेलों पर भी नाराजगी जतायी और नगर पालिका के अधिकारियों को मनकापुर बस स्टाप और वी-मार्ट के सामने अवैध रूप से लगा रहे सब्जी एवं फल के ठेलों को तत्काल एनाउंसमेंट कराकर हटाए जाने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें- Gonda News: संदिग्ध मिले मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के आवेदन, फर्जीवाड़े की आशंका पर डीएम ने बैठाई जांच