गुरु बिन ज्ञान न उपजे, गुरु बिन मिले न मोक्ष...

जिले में धूमधाम से मना शिक्षक दिवस, शिक्षकों का हुआ सम्मान, छात्र-छात्राओं की रंगारंग प्रस्तुतियों ने मोह मन

गुरु बिन ज्ञान न उपजे, गुरु बिन मिले न मोक्ष...

बाराबंकी, अमृत विचार । शिक्षक ने केवल बच्चों काे शिक्षित करते हैं बल्कि उन्हें जिंदगी में सही राह दिखाने का भी काम करते हैं। गुरु शिक्षा देने के साथ ही जीवन जीने की कला भी सिखाते हैं। इन्हीं  विचारों को आत्मसात करते हुए गुरुवार को जिले भर में शिक्षक दिवस पर स्कूलों में गुरुओं का अभिनंदन किया गया। शिक्षक दिवस पर पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली डॉ.राधा कृष्णन को उन्हें जन्मदिवस पर याद किया गया।

शिक्षक दिवस के अवसर पर सतरिख स्थित टीआरसी लाॅ काॅलेज में विविध प्रतियोगिताएं, नृत्य, नाटक, गीत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। सभी प्रवक्ताओं और प्रतियोगिताओं के विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ विधि महाविद्यालय के संस्थापक उमेश चन्द्र चतुर्वेदी एवं प्रबन्धक डाॅ. सुजीत चतुर्वेदी ने संयुक्त रुप से मां सरस्वती एवं डाॅ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया। श्रद्धा निगम द्वारा सरस्वती वन्दना प्रस्तुत किया गया। संस्थापक उमेश चन्द्र चतुर्वेदी ने कहा कि जो शिक्षा का वर्तमान परिवेश है उसमें सुधार की आवश्यकता है।

साथ ही छात्रों को भी सुधार की आवश्यकता है। जिला कार्यवाह सुधीर तिवारी ने गुरू शिष्य परम्परा के सम्बन्धों के विभिन्न उदाहरणों के द्वारा छात्रों को शिक्षा एवं शिक्षक के प्रति सम्मान रखते हुए अपने लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु प्रेरित किया। डीएसओ डाॅ. राकेश कुमार तिवारी ने शिक्षक की महत्ता तथा छात्र के शिक्षक के प्रति कर्तव्यनिष्ठ होने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। फतेहपुर कस्बा स्थित लेफ्टिनेण्ट अनिरुद्ध शुक्ल पीजी कॉलेज में भी सभी शिक्षकों के समर्पण व योगदान के प्रति शुभकामनाओं सहित उपहार भेंट किया गया। प्राथमिक विद्यालय हैदरगढ़ प्रथम में मनाए गए कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नगर पंचायत अध्यक्ष आलोक तिवारी, बीईओ सुनील गौड़ व पूर्व बीईओ देव शंकर त्रिपाठी ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. शिवाकांत शुक्ला तथा संचालन अश्वनी ने किया। वहीं शहर के पोस्ट ऑफिस के निकट स्थित अवस्थी चिकित्सा केंद्र पर पूर्व जिलाध्यक्ष सतीश चंद्र मिश्रा ने सेवानिवृत शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व अध्यक्ष स्व. पंडित रामनरेश अवस्थी का पूरा जीवन शिक्षकों की सेवा में समर्पित रहा। वहीं ब्लॉक बनीकोडर अंतर्गत ग्राम छन्दवल में बेसिक उत्थान एवं ग्रामीण सेवा संस्थान द्वारा निःशुल्क संचालित चाइल्ड फ्रेन्डली स्कूल के छात्र छात्राओं ने शिक्षकों का भव्य अभिनंदन किया और उन्हें अपने हांथो से बनाई ग्रीटिंग कार्ड, पेन, डायरी, टॉफी चॉकलेट आदि अपने पसंद की चीजें उपहार देकर गुरु के प्रति श्रद्धा अर्पित किया। विद्यार्थियों ने मनमोहक प्रस्तुतियां भी दीं।

इसके साथ ही माता प्रसाद तिवारी स्मारक विद्या मंदिर शेषपुर असंद्रा में आयोजित कार्यक्रम में शिक्षक व शिक्षिकाओं को संस्था के प्रबंधक चंद्रमौलि तिवारी ने सम्मानित किया गया। वहीं अवध पब्लिक स्कूल भवनियापुर में छात्र छात्राओं ने विद्यालय के प्रबंधक दुर्गेश यादव व समस्त शिक्षक शिक्षिकाओं को डायरी पेन देकर सम्मानित किया व उनका आशीर्वाद लिया। श्री मृत्युंजय मिश्र स्मारक विद्यालय पूरे भवन सूरजपुर में भी शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया। विद्यालय के संस्थापक देवानंद मिश्र ने शिक्षकों को उपहार आदि देकर सम्मानित किया।

श्री रामाभिलाष स्मारक जनता इंटर कालेज नसीपुर और बाल विकास बालिका इंटर कालेज नई सड़क में भी शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया। सुबेहा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय हरिपालपुर में कक्षा 5 की छात्रा पायल पुत्री राम पूरन का चयन नवोदय विद्यालय में हुआ। इसे लेकर प्रधानाध्यापक दीपक यादव व ग्राम प्रधान सत्यदेव रावत ने माला पहनाकर छात्रा को सम्मानित किया। इसी तरह जिले भर के सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों में शिक्षक दिवस का आयोजन हुआ।

यह भी पढ़ें- रोटरी क्लब के प्रयास से विद्यार्थियों को मिलेगा शीतल जल : संस्था ने वरिष्ठ शिक्षकों को किया सम्मानित