आईपीएल का कर्ज चुकाने के लिए प्रेमी ने प्रेमिका के साथ मिलकर की थी वृद्धा की हत्या

सरला हत्याकांड :  अंगोछे से गला कसकर कर वृद्धा के सिर पर मूर्ति से चोट मारकर की थी हत्या

आईपीएल का कर्ज चुकाने के लिए प्रेमी ने प्रेमिका के साथ मिलकर की थी वृद्धा की हत्या

अमृत विचार, सरोजनीनगर/ लखनऊ :  सरोजनीनगर में दिनदहाड़े घर में घुसकर सरला काका (72) की हत्या किसी अपने ने नहीं बल्कि पड़ोस में रहने वाले एक प्रेमी-युगल ने की थी। शक के आधार पर पुलिस ने दोनों को उठाया था, जहां घंटों चली पूछताछ में प्रेमी-युगल पुलिस का ध्यान इधर-उधर भटकाते रहे, लेकिन सख्ती दिखाने पर प्रेमी-युगल ने अपनी गुनाह स्वीकार कर इस हत्याकांड की कहानी बयां की। आईपीएल में सट्टा खेलने के कारण प्रेमी कर्ज में डूब चुका था, कर्ज चुकाने के लिए उसने प्रेमिका के साथ मिलकर सरला काका की बेहरमी से हत्याकर उनके गहने लूट लिए थे। शुक्रवार को पुलिस ने मामले का पर्दाफाश कर हत्यारोपी प्रेमी-युगल को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है।

सरला की हत्या

 गौरतलब है कि बीते 05 अगस्त को सरोजनीनगर थाना अंतर्गत एलडीए कॉलोनी सेक्टर-एफ में सरला काका की हत्या कर दी गई थी। वृद्धा के हाथ-पैर बंधे हुए थे और गले पर कसाव व सिर पर चोट के निशान पड़े थे।  वह अकेले घर में रहती थी। पुलिस उपायुक्त दक्षिणी (डीसीपी साउथ) तेजस्वरुप सिंह ने बताया कि मूलरुप से बस्ती जनपद के सबई गांव निवासी अर्चना शर्मा सरला काका के घर के पास रहती है। उसका उन्नाव के औरास निवासी सूरज यादव से प्रेम-प्रसंग चल रहा था। वर्तमान में प्रेमी सूरज पारा के तिकोनिया मोहल्ले में रहता है। जांच में पता चला कि सूरज आईपीएल सट्टा लगाता था, सट्टे लगाने की वजह से वह लोगों का कर्जदार हो चुका था।

ऐसे अर्चना और उसके प्रेमी को रुपयों की जरुरत थी। लिहाजा, प्रेमी-युगल ने सरला काका को अपना टारगेट चुना और साजिश के तहत वृद्धा की घर में घुसकर हत्या कर लूटपाट की वारदात को अन्जाम दिया था। गुरुवार रात पुलिस ने शक के आधार पर प्रेमी-युगल को उठाया था। फिर थाने मे उनसे पूछताछ की गई तब हत्यारोपियों ने अपना जुर्म स्वीकार किया। हत्यारोपी प्रेमी-युगल ने बताया कि सरला काका के हाथ पैर बांध दिए थे। जिसके बाद गमछे से वृद्धा का गला कस कर घर में रखी मूर्ति से सिर पर वार कर उनकी हत्या कर दी थी। वृद्धा की मौत के बाद हत्यारोपियों ने शरीर से सारे गहने (हाथ के कडे, कान के टाप्स, झुमकी, मोबाइल व घड़ी)  लूट कर भाग गये थे।

हत्यारोपी प्रेमी-युगल

योजनाबद्ध तरीके से वृद्धा की हत्या

पुलिस उपायुक्त दक्षिणी ने बताया कि सरला हत्यांकाड में शामिल हत्यारोपियो की तलाश में पुलिस ने क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली, तो फुटेज में सूरज यादव गमछा डाले दिखाई पड़ा था। जबकि दूसरे वीडियो में वह बगैर गमछे के दिखाई पड़ रहा था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में गमछे से गला कसकर सरला की मौत की पुष्टि होने पर  पुलिस का शक सूरज पर गहराता चला गया।

इसके बाद पुलिस टीम सूरज पर निगरानी रखने लगीं, इसी बीच सरला काका के घर से गायब मोबाइल की लोकेशन सूरज के पास से मिली। प्रभारी निरीक्षक शैलेंद्र गिरी ने बताया कि वारदात को अन्जाम देने के बाद सूरज ने घर में रखा एक नया मोबाइल चोरी कर लिया था। जिसका डिब्बा और रसीदें वहीं छूट गईं थी। 

जिसके आधार पर पुलिस ने मोबाइल को सर्विलांस सिस्टम पर लगाया था। गिरफ्तारी के बाद सूरज ने पुलिस को प्रेमिका अर्चना शर्मा का नाम बताया था। प्रेमी की निशानदेही पर पुलिस ने प्रेमिका अर्चना को भी हिरासत में लिया। अर्चना एलडीएल कॉलोनी के एफ-ब्लॉक में एक ब्यूटी पार्लर में काम करती है। जबकि सूरज एक होटल संचालक का निजी ड्राइवर है। पता कि योजनाबद्ध तरीके से सरला काका की हत्या की थी।

पुलिस ने बरादम की ज्वैलरी

सट्टा हारने के बाद कार और बाइक गिरवी रखी

हत्यारोपी सूरज ने बताया कि वह आईपीएल के सट्टे लाखों रुपये हार चुका था। कर्ज उतारने के लिए उसने अपनी कार और बाइक गिरवी कर दी थी। इस बीच प्रेमिका को भी 16 हजार रुपयों की आवश्यकता थी। कर्ज उतारने के लिए उसने अर्चना के साथ मिलकर इस हत्याकांड की पटकथा लिखी, जिसमें दोनों सरला पर नजर रखे हुए थे। वारदात की सुबह सूरज पार्क में टहलने पहुंचा और सरला पर निगरानी रखने लगा। घर से नौकरानी के जाने के बाद अर्चना सरला के घर पहुंची, पीछे से सूरज भी पहुंच गया।

घर में घुसते ही प्रेमी-युगल ने ड्रांइग रूम में बैठी सरला को पकड़ लिया। फिर दुपट्टे से वृद्धा के हाथ-पांव बांधकर कर सूरज ने गमछे से गला कसकर उनकी हत्या कर दी थी। प्रभारी निरीक्षक शैलेंद्र गिरी ने बताया कि हत्याकांड के बाद अर्चना सरला के घर आती जाती रही। वह अन्जान बनकर पुलिसकर्मियों पर नजर रखी थी और प्रेमी सूरज को पल-पल की पूरी जानकारी देती है।

यह भी पढ़ें- लखनऊ: अनुदेशकों का संघर्ष लाया रंग, प्रमुख सचिव से वार्ता के बाद लिखित आदेश हुआ जारी