मादक पदार्थ रोधी देश के पहले ‘टोल फ्री’ राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर की इस हफ्ते होगी शुरूआत 

मादक पदार्थ रोधी देश के पहले ‘टोल फ्री’ राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर की इस हफ्ते होगी शुरूआत 

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा इस हफ्ते मादक पदार्थ रोधी देश का पहला ‘टोल फ्री’ राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1933 एक ईमेल पते के साथ शुरू किये जाने की संभावना है। इस नंबर पर फोन कर कोई भी व्यक्ति मादक पदार्थ से जुड़े अपराधों और संबंधित मुद्दों की सूचना दे सकेगा। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रीय राजधानी में 18 जुलाई को आयोजित होने वाली ‘नार्को-कॉर्डिनेशन सेंटर’ की सातवीं शीर्ष स्तरीय बैठक के दौरान ‘मानस’ (मादक पदार्थ निषेध आसूचना केंद्र) नाम की हेल्पलाइन शुरू की जाएगी। 
शाह बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें केंद्रीय और राज्य मादक पदार्थ निरोधक एजेंसियों और विभागों, विशेष ब्यूरो और पुलिस अधिकारी तथा प्रतिभागी शामिल होंगे। 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘मानस (राष्ट्रीय मादक पदार्थ रोधी हेल्पलाइन) के लिए टोल-फ्री नंबर 1933 होगा, साथ ही एक ईमेल पता भी होगा।’’ शाह राष्ट्रीय हेल्पलाइन ‘मानस’ की शुरुआत करेंगे और श्रीनगर में स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) के क्षेत्रीय कार्यालय का डिजिटल माध्यम से उद्घाटन करेंगे। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, गृह मंत्री एनसीबी की वार्षिक रिपोर्ट, 2023 भी जारी करेंगे। इसमें कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने मादक पदार्थों की तस्करी पर अंकुश लगाने के लिए (तस्करी की इन गतिविधियों को) ‘कतई बर्दाश्त नहीं करने की नीति’ अपनाई है। विज्ञप्ति के अनुसार, गृह मंत्रालय तीन सूत्री रणनीति - संस्थागत ढांचे को मजबूत करना, मादक पदार्थों की तस्करी रोकने से संबंधित सभी एजेंसियों के बीच समन्वय और व्यापक जन जागरूकता अभियान - के माध्यम से 2047 तक ‘‘नशा मुक्त भारत’’ के प्रधानमंत्री मोदी के लक्ष्य को प्राप्त करेगा। 

ये भी पढ़ें -नदी किनारे बने मकानों को न तोड़े जाने के निर्देश, CM योगी ने पूछा किसने तय किये...