बरेली: इस दवा की बिक्री पर लग गई रोक, कंपनी को स्टॉक भी वापस मंगाना पड़ा... 

एंटीबायोटिक पेंटिड्स दवा की बिक्री पर रोक, बाजार से स्टॉक वापस मंगाया

बरेली: इस दवा की बिक्री पर लग गई रोक, कंपनी को स्टॉक भी वापस मंगाना पड़ा... 

बरेली, अमृत विचार : पेरेंट कंपनी एबोट ने एंटीबायोटिक दवा पेंटिड्स की पैकेजिंग में हवा भरने से दवा की गुणवत्ता पर असर पड़ने की आशंका जताई है। कंपनी ने दवा को स्टॉकिस्टों, रिटेल आउटलेट से बिक्री पर रोक लगाने के साथ स्टॉक को वापस मंगाया है। यह दवा 200, 400 और 800 एमजी की है। यह दवा जख्म सुखाने के काम में सर्वाधिक प्रयोग में लाई जाती है।

एबोट कंपनी की यह दवा उत्तराखंड में बनती है। कंपनी की ओर से 16 अगस्त को कंपनी से जुड़े सभी स्टॉकिस्टों, आउटलेट को पत्र जारी किया गया। बरेली में इस दवा की बड़ी मात्रा में बिक्री होती है। कंपनी ने इस दवा के सभी सेल्स, रिटेल और प्रोडक्शन पर रोक लगाते हुए स्टॉक में रखी दवा की खेप वापस मंगा ली है। इस दवा की पैकेजिंग में हवा या पंपिंग की शिकायतें लगातार आ रही हैं, जिसमें हवा भरने से दवा की गुणवत्ता पर असर पड़ सकता है, इसके लिए कंपनी ने इसे वापस मंगाया है। 25 अगस्त तक दवा वापस भेजने का समय दिया गया है।

औषधि प्रशासन विभाग करेगा सैंपलिंग

औषधि प्रशासन विभाग के सहायक आयुक्त संदीप कुमार ने बताया कि कंपनी की तरफ से उठाए इस कदम का संज्ञान लेते हुए इस दवा के सैंपल मंगाए गए हैं। टेस्टिंग कर पता लगाया जाएगा की दवा की गुणवत्ता पर कोई असर पड़ा है या नहीं। केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष दुर्गेश खटवानी का कहना है पेंटिड्स दवा विक्रेताओं व रिटेलरों से इस दवा को कंपनी को वापस करने का अनुरोध किया है, क्योंकि ये जनहित का मामला है। इस दवा का इस्तेमाल एंटीबायोटिक के रूप में होता है, ये लगभग हर मेडिकल पर उपलब्ध हो सकती है।