Burn: जलने पर न लगायें टूथपेस्ट, बढ़ सकता है संक्रमण, डॉक्टर बोले इस उपाय से मिलेगी राहत

Burn: जलने पर न लगायें टूथपेस्ट, बढ़ सकता है संक्रमण, डॉक्टर बोले इस उपाय से मिलेगी राहत

लखनऊ, अमृत विचार। कई बार लोग जल जाते हैं तो बर्न इंजरी की जगह पर टूथपेस्ट लगाते हैं। यह नुकसान पहुंचा सकता है, इससे गंभीर संक्रमण हो सकता है। सबसे बेहतर तरीका शरीर का जो हिस्सा  जला हो, उस हिस्से पर सामान्य साफ पानी डालते रहें। जिससे जलन से राहत मिलेगी। यह उपाय दर्द निवारक दवा के बराबर कारगर है। यह जानकारी विश्व प्लास्टिक सर्जरी दिवस के अवसर पर आईएमए भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान केजीएमयू के प्लास्टिक सर्जरी विभाग के प्रो. बृजेश मिश्रा ने दी है।

प्रो.बृजेश मिश्रा ने बताया कि जलने पर सबसे पहला उपाय शरीर के उस हिस्से पर साफ पानी डालना चाहिए। जहां बर्न इंजरी हुई है। जिससे जलन और दर्द से राहत मिलेगी। इस प्रक्रिया से ज्यादा अहम दर्दनिवारक दवा नहीं है। इसके बाद तत्काल चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। डॉ. रवि कुमार ने बताया कि कैंसर सर्जरी के दौरान गुणवत्तापूर्ण जीवन देने के लिए प्लास्टिक सर्जरी बहुत जरूरी होती है। डॉ. संध्या पाण्डेय ने बताया कि यदि शरीर का कोई अंग जल गया है, तो उस अंग को आराम की मुद्रा में नहीं छोड़ाना चाहिए, नहीं तो स्किन आपस में चिपक सकती है।  जिससे सर्जरी कई बार कराने की जरूरत पड़ती है। बर्न वाली जगह पर स्किन में खिंचाव होना चाहिए उन्होंने उदाहरण के तौर पर बताया कि यदि गले के आसपास जला है, ऐसे में चेहरे को बहुत झुका के नहीं रखना चाहिए, नहीं तो चेहरे का निचला हिस्सा(ठोड़ी) और चेस्ट की स्किन आपस में चिपक सकती है। यह समस्या तब आती है जब मरीज बहुत आराम की मुद्रा में रहता है।

इस अवसर पर आईएमए लखनऊ के पूर्व अध्यक्ष प्रो.एके सिंह ने बताया कि प्लास्टिक सर्जरी दिवस विश्व के प्रथम प्लास्टिक सर्जन आचार्य सुश्रुत की याद में मनाया जाता है। आचार्य सुश्रुत का जन्म 600 ईपू हुआ था।

इस अवसर पर आईएमए की अध्यक्ष डॉ. विनीता मित्तल, पूर्व अध्यक्ष डॉ.जेडी रावत, निर्वाचित अध्यक्ष डॉ.सरिता सिंह, कैंसर संस्थान की डॉ. मुक्ता वर्मा, केजीएमयू के डॉ. रवि कुमार,डॉ. संध्या पाण्डेय और डॉ. ऋचा श्रीवास्तव उपस्थित रहीं।

यह भी पढ़ें: SGPGI: दिखना चाहते हैं आकर्षक और सुंदर, तो यह तकनीक करेगी मदद, 100 से अधिक लोगों ने उठाया है इसका फायदा