लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, इस सत्र में सदन की 7 बैठकें 34 घंटे तक चलीं

लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, इस सत्र में सदन की 7 बैठकें 34 घंटे तक चलीं

नई दिल्ली। 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की बैठक मंगलवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित होने के बाद अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई। बता दें, 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत 24 जून को हुई थी।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि इस सत्र में सदन की सात बैठक हुईं जो लगभग 34 घंटे तक चलीं और इसकी कार्य उत्पादकता लगभग 103 प्रतिशत रही। सत्र के प्रारंभ में 18वीं लोकसभा के 539 सदस्यों ने शपथ ली और 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का निर्वाचन संपन्न हुआ। जिसमें ओम बिरला को फिर से अध्यक्ष चुना गया। इसी दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी मंत्रिपरिषद का सदन से परिचय भी कराया।

वहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया और इसी दिन अध्यक्ष बिरला ने कांग्रेस सांसद राहुल गाधी को नेता प्रतिपक्ष के रूप में मान्यता दी। बिरला ने कहा कि कल और आज 18 घंटे से अधिक चर्चा के बाद राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव को पारित किया गया। इसमें 68 सदस्यों ने भागीदारी की और 50 से अधिक सदस्यों ने लिखित वक्तव्य रखे।

धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को जवाब दिया और इस प्रस्ताव को पारित किया गया। इसके बाद अध्यक्ष ओम बिरला ने लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने की घोषणा की। 

ये भी पढ़ें- राज्यसभा में 3 सदस्यों ने अंग्रेजी और मलयालम में ली शपथ, सभापति ने दी ये नसीहत!