डीएम बोले, गर्भवती महिलाओं को वितरित किया जाए पोषाहार

डीएम बोले, गर्भवती महिलाओं को वितरित किया जाए पोषाहार

अंबेडकरनगर, अमृत विचार। नीति आयोग द्वारा चयनित छह इंडिकेटरस को पूर्ण संतृप्त करने के लिए जिलाधिकारी अविनाश सिंह की अध्यक्षता और मुख्य विकास अधिकारी अनुराज जैन की उपस्थिति कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें नीति आयोग के संबंधित छह इंडिकेटर्स पर बिंदुवार समीक्षा की गई।

जिसमें जिलाधिकारी ने बताया कि 1 जुलाई से  30 सितंबर तक प्रथम चरण में चुने गए पहली तिमाही के दौरान प्रसव पूर्व देखभाल के लिए पंजीकरण के तहत नियमित रूप से गर्भवती महिलाओं को शत-प्रतिशत पूरक पोषाहार वितरण किया जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि ब्लॉक में लक्षित जनसंख्या में 30 वर्ष के ऊपर के लोगों का उच्च रक्तचाप, मधुमेह का जांच किया जाए।

मृदा नमूना संग्रह लक्ष्य के सापेक्ष सृजित मृदा स्वास्थ्य कार्ड का प्रतिशत और ब्लॉक में कुल एसएचजी के विरुद्ध रिवोल्विंग फंड प्राप्त करने वाले एसएचजी का प्रतिशत को शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लेना है। साथ ही 4 जुलाई को संपूर्णता अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम मुख्यालय स्तर तथा  ब्लॉक स्तर  पर विभिन्न कार्यक्रम करने के लिए योजना बनाई गई है। उक्त बैठक में 4 जुलाई को लोहिया भवन में सम्पूर्णता अभियान को एक मेले, उत्सव के रूप में मनाया जाने का निर्णय लिया गया है। जिसमें स्वास्थ्य विभाग, बाल पुष्टाहार विभाग, कृषि विभाग और एनआरएलएम विभागों द्वारा रैली निकाली जाएगी। 

बैठक में डीआईओएस गिरीश कुमार सिंह, डीएसटीओ अनुपम सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भोलेंद्र प्रताप सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजकुमार, जिला स्तरीय अधिकारी, ब्लॉक स्तरीय अधिकारी और सी एमफेलो, एबीपी फेलो भीटी डॉ. स्वाती, भियांव डॉ. गरिमा, टांडा डॉ. आकांक्षा उपस्थित रहीं।

यह भी पढ़ें:- हाथरस सत्संग हादसा: हजारों की भीड़, सुरक्षा में तैनात थे महज 72 पुलिसकर्मी, चंद मिनटों में टूट गई श्रद्धालुओं की सांसों की डोर