कासगंज: तेज आवाज के साथ फटी धरती, फूट पड़ी पानी की धार...जलमग्न हुआ गांव

आसमानी बिजली गिरते ही भूगर्भ से निकला झाग युक्त पीला पानी

कासगंज: तेज आवाज के साथ फटी धरती, फूट पड़ी पानी की धार...जलमग्न हुआ गांव

गजेंद्र चौहान/ कासगंज। उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले के गांव डोरई में एक अचंभित करने वाली दैवीय घटना सामने आई है। यहां बारिश के दौरान आसमानी बिजली गिरते ही धरती फट गई। खड्डा होकर यहां से पानी की धार फूट पड़ी। सुबह भूगर्भ से पानी निकलना शुरू हुआ जो देर शाम तक जारी रहा, हालांकि दोपहर बाद तक अधिकारी नहीं पहुंच सके थे, लेकिन विशेषज्ञों ने अपनी अलग-अलग राय दी है। वहीं, ग्रामीण इस तरह की घटना को लेकर चिंतित और अचंभित हैं। गांव जलमग्न हो गया है। खेत पानी से लबालब हो चुके हैं। इसे कोई देवी आपदा बोल रहा है तो कोई दैवीय चमत्कार बता रहा है तो कोई आपदा। तरह-तरह की चर्चाएं पूरे दिन गांव में होती रहीं।

WhatsApp Image 2024-06-30 at 2.39.47 PM

रविवार की सुबह से ही काली घटा छा गई और देखते ही देखते सुबह नौ बजे से बारिश शुरू हो गई। आसमान में बिजली कड़कने लगी। तेज आवाज के साथ सुबह लगभग 10:25 पर आसमानी बिजली कासगंज के सोरों ब्लॉक क्षेत्र के गांव डोरई के रास्ते पर गिरी। यहां खड्डा हो गया और पानी की धार फूट पड़ी। देखते ही देखते जग में पीला पानी तेज धार के साथ बहने लगा और सड़क तालाब में तब्दील हो गई बड़ी संख्या में ग्रामीण एकत्रित हो गए यहां ग्रामीण बेहद अचंभित दिखाई दिए और तरह-तरह की चर्चाएं कर रहे थे। इस बीच भूगर्भ एवं लघु सिंचाई से जुड़े विशेषज्ञों का कहना था कि विज्ञान की नजर में यह धरती पर पानी की परत कमजोर होने से हुआ है।

यह हो सकती है घटना 
विशेषज्ञों का कहना है कि द्रव का एक ऊर्ध्वाधर स्तंभ उस द्रव पर गुरुत्वाकर्षण की क्रिया के कारण स्तंभ के तल पर दबाव उत्पन्न करता है। द्रव की ऊर्ध्वाधर ऊंचाई जितनी अधिक होगी, दबाव उतना ही अधिक होगा। भूगर्भ जलस्तर उस क्षेत्र में बढ़ा हुआ रहा होगा। इसकी जांच होगी। भूगर्भ जलस्तर बढ़ना अच्छी बात है। पानी की परत फूट जाने से यह घटना हुई होगी।

WhatsApp Image 2024-06-30 at 2.39.46 PM

पिछले दो सालों से बढ़ गया है भूजल स्तर 
कासगंज जिले में सात विकासखंड क्षेत्र हैं। इनमें चार विकासखंड क्षेत्र डार्क जोन में थे। वे भी डार्क जोन से बाहर आ गए और भूगर्भ जलस्तर बढ़ गया। सोरों क्षेत्र बाढ़ का पानी आ जाने के कारण डार्क जोन से बाहर आ गया और इस क्षेत्र के सभी गांव का जलस्तर 6 से 7 फीट ऊपर तक बढ़ गया। इसी ब्लॉक में यह गांव शामिल है। यहां पानी की परत फटने के बाद भूगर्भ से यह पानी निकल रहा है।

क्या बोले विशेषज्ञ
भूजल स्तर बढ़ गया है। आकाशीय बिजली पूरे प्रेशर के साथ गिरती है, जिससे जमीन की परत को तोड़ देती है और फिर पानी की परत को भी फाड़ देती है। उसके बाद भूगर्भ से पानी निकलना शुरू हो जाता है। अब तक के परीक्षण में यही सामने आ रहा है। टीम मौके पर भेजेंगे और पूरी जांच कराएंगे- मोहम्मद मुस्तकीम, सहायक अभियंता लघु सिंचाई कासगंज

1

यहां कोई बोरिंग भी नहीं है। लगभग 10:30 बजे आकाशीय बिजली गिरी और एक फीट का खड्डा हुआ, जो धीमे-धीमे बढ़ता गया और फिर पानी की धार फूट पड़ी। अब तेजी के साथ पानी निकल रहा है। पूरा गांव पानी से जलमग्न में हो गया है। अधिकारी अभी नहीं पहुंचे हैं। बिजली गिरी ये ठीक है, लेकिन घटना का सही कारण पता नहीं चल पा रहा है- अमित राजपूत, ग्राम प्रधान डोरई

ये भी पढ़ें- कासगंज: साइबर हिंसा की पहचान और कैसे करें बचाव?, युवक और युवतियों को किया जागरूक

ताजा समाचार

तोलोलिंग, टाइगर हिल की लड़ाई निर्णायक साबित हुई : करगिल नायकों ने युद्ध की वर्षगांठ पर कहा
रायबरेली: आपराधिक कानून में बदलाव को लेकर नाराज वकीलों ने प्रकट किया सांकेतिक विरोध
मुरादाबाद: जिला अस्पताल के ट्रामा सेंटर में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड ने एक घंटे में पाया काबू 
Unnao: दही थाने का भवन 6 माह पूर्व बनकर तैयार, फिर भी बारिश के मौसम में भीगेंगे पुलिस कर्मी
प्रधानमंत्री मोदी ने वर्ल्ड चैंपियन भारतीय क्रिकेट टीम से की मुलाकात, सामने आया वीडियो
Hamirpur: वृद्ध की सोते समय धारदार हथियार से हत्या; दूसरे कमरे में सो रहा पुत्र हुआ गायब, जांच में जुटी पुलिस