Unnao: दही थाने का भवन 6 माह पूर्व बनकर तैयार, फिर भी बारिश के मौसम में भीगेंगे पुलिस कर्मी

8 करोड़ से अधिक की लागत से तैयार हुआ भवन

Unnao: दही थाने का भवन 6 माह पूर्व बनकर तैयार, फिर भी बारिश के मौसम में भीगेंगे पुलिस कर्मी

उन्नाव, अमृत विचार। उन्नाव अंतर्गत दही थाने के नये भवन का भूमि पूजन दो वर्ष पूर्व हुआ था। भवन छह माह पूर्व बनकर तैयार भी हो गया था, लेकिन इसके हैंडओवर की प्रक्रिया अभी तक अटकी हुयी है। जिस कारण बारिश के मौसम में भी पुलिस कर्मियों को पुराने थाने में बैठ कर कार्य करना पड़ रहा है। बारिश के मौसम में भी पुलिस कर्मी पुराने भवन व खरपतवार से बनी झोपड़ी में कार्य करने को मजबूर हैं।

बता दें, 8 करोड़ से अधिक की लागत से बनकर तैयार दही थाने के नये भवन में जरूरत की सभी मूलभूत व्यवस्थायें उपलब्ध हैं। तीन मंजिला भवन में पुलिस कर्मियों को रहने की सुविधा है। साथ ही थानाध्यक्ष कक्ष, महिला हेल्पलाइन, फरियादी कक्ष, मलखाना, पूछताछ के साथ महिला पुरुषों के लिए अलग-अलग बंदी गृह व टॉयलेट कैंटीन मीटिंग हॉल, कम्प्यूटर कक्ष महिला पुरुष कर्मचारियों के विश्राम के लिये अलग-अलग कक्ष हैं। 

कार्यदायी संस्था द्वारा अभी भवन को हैंडओवर नहीं किया गया हैं। जिस कारण पुलिसकर्मियों को अभी पुराने भवन में कार्य करना पड़ता है। बारिश के मौसम में पुराने थाने के परिसर में नाला उफान होने पर पानी भर जाता है। जिससे आने वाले फरियादियों को पैरों तक पानी से होकर निकलना पड़ता हैं। साथ ही बारिश में भीगना भी पड़ता हैं। पुराना भवन छोटा होने के कारण बैठने तक की समुचित व्यवस्था नहीं हैं। बारिश के मौसम में हालत और भी अधिक खराब हो जाती है।

दही थाने में छोटे बड़े 74 पुलिस कर्मी हैं तैनात

दही थाने में थानाध्यक्ष, एक एसएसआई, 10 दरोगा, 34 सिपाही, 14 दीवान, 14 महिला सिपाही व 3 मुंशी तैनात हैं।

क्या बोलीं क्षेत्राधिकारी

भवन बनकर लगभग तैयार हो गया है। विद्युत आपूर्ति के लिये ट्रांसफार्मर व अन्य उपकरणों का एस्टीमेट पहले का था। अब उसकी लागत बढ़ गयी है। नया एस्टीमेट स्वीकृत कराने के लिये भेजा गया है। शीघ्र ही नये भवन में थाना का संचालन शुरू होगा। - सोनम सिंह, क्षेत्राधिकारी नगर

यह भी पढ़ें- Hamirpur: वृद्ध की सोते समय धारदार हथियार से हत्या; दूसरे कमरे में सो रहा पुत्र हुआ गायब, जांच में जुटी पुलिस