Auraiya: जिलाधिकारी के साथ विवाद के बाद अधिशाषी अभियंता अभिषेक यादव निलंबित, लापरवाही के लगे थे आरोप

Auraiya: जिलाधिकारी के साथ विवाद के बाद अधिशाषी अभियंता अभिषेक यादव निलंबित, लापरवाही के लगे थे आरोप

औरैया, अमृत विचार। जिले में तैनात लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता (एक्सईएन) अभिषेक यादव को शासन ने निलंबित कर दिया है। औरैया की डीएम नेहा प्रकाश ने चुनाव ड्यूटी में लापरवाही के मामले में उनके निलंबन की सिफारिश की थी। 

वहीं, एक्सईएन ने लोनिवि प्रशासन से शिकायत की थी कि डीएम अपने सरकारी आवास पर अनधिकृत तौर पर स्वीमिंग पूल बनवाने का दबाव डाल रही थीं। उनकी बात न मानने पर निलंबन की सिफारिश की गई है। 

शासन ने बीते सप्ताह इस मामले की जांच शुरू करवाई थी। मंगलवार को रिपोर्ट आने के बाद एक्सईएन को निलंबित कर दिया गया है। डीएम ने औरैया में राजस्व कर्मियों के आवासीय भवनों के निर्माण में गड़बड़ी के अलावा चुनावी बैठकों में एक्सईएन के न पहुंचने तथा पोलिंग पार्टी के रवानगी के दिन नवीन मंडी में अस्थायी मंच के गिर जाने सहित कई मामलों में लापरवाही बरतने के आरोप लगाए थे। 

दोनों पक्षों में बढ़े विवाद के बाद शासन ने पूरे मामले की जांच करवाने के बाद एक्सईएन को निलंबित किया है। सरकारी भवनों के निर्माण में लापरवाही को लेकर बीते वर्ष भी एक्सईएन के निलंबन की सिफारिश की गई थी। उस समय शासन ने कोई कार्रवाई नहीं की थी। 

पूर्व जिलाधिकारी ने भी एक्सईएन के खिलाफ भेजी थी रिपोर्ट

जिलाधिकारी नेहा प्रकाश की संस्तुति पर एक्सईएन अभिषेक यादव को निलंबित कर दिया गया है। जबकि एक्सईएन ने अपने बचाव में 76 पेज का पत्र भी लिखा था। एक्सईएन अभिषेक यादव पहले भी विवादों से घिरे रहे हैं। 2022 में तत्कालीन डीएम प्रकाश चंद्र श्रीवास्तव ने भी लोक निर्माण कार्य में लापरवाही को लेकर शासन को रिपोर्ट भेजी थी। लेकिन तब कोई कार्रवाई नहीं हुई। 

अब मौजूदा जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने विकास कार्यों में लापरवाही को लेकर निलंबन करने की संस्तुति की थी। जिसके बाद यह कार्रवाई हुई। पिछले दिनों चुनाव और विकास कार्यों में लापरवाही पर मंडलायुक्त और डीएम ने लोक निर्माण विभाग के प्रांतीय अधिशासी अभियंता (एक्सईएन) अभिषेक यादव को निलंबित करने की संस्तुति कर दी थी। 

साथ ही एक्सईएन ने डीएम को निशाने में लेकर पीडब्ल्यूडी के प्रमुख सचिव को 76 पेज के पत्र में कहा था कि डीएम आवास पर स्वीमिंग पूल और सड़क बनाने से मना करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति की गई। साथ ही कहा था कि शासन को भी गलत रिपोर्ट भेजी गई है। 

इस पर जिलाधिकारी नेहा प्रकाश ने आरोपों को गलत बताया था। लेकिन शासन स्तर पर लोक निर्माण विभाग के एक्सईएन पर कार्रवाई हो गई है। अभिषेक यादव को निलंबित कर दिया गया है। एक्सईएन अभिषेक यादव ने 2017-18 में भी एक सड़क निर्माण को लेकर बिना काम करवाए रुपये ठेकेदार को दे दिए थे। उस दौरान यह मामला भी चर्चा का विषय बना रहा था।

यह भी पढ़ें- Farrukhabad: पुरानी रंजिश को लेकर दो पक्षों में विवाद, दबंगो ने दागी ताबड़तोड़ गोलियां, एक युवक गंभीर रूप से घायल