Banda: आज तक नही चालू हो सका पांच साल पहले करोड़ों की लागत से बना पावर हाउस, 10 एमवीए क्षमता का बिजली सब स्टेशन बना शोपीस

पांच साल पहले तत्कालीन भाजपा विधायक ने किया था उद्घाटन

Banda: आज तक नही चालू हो सका पांच साल पहले करोड़ों की लागत से बना पावर हाउस, 10 एमवीए क्षमता का बिजली सब स्टेशन बना शोपीस

बांदा, अमृत विचार। जसपुरा ब्लाक के चंदवारा गांव में करोड़ों रुपए की लागत से बनाकर तैयार खड़ा 10 एमवीए क्षमता का बिजली सब स्टेशन शोपीस बना है। पांच साल पहले तत्कालीन भाजपा विधायक द्वारा उद्घाटन किए जाने के बाद किसी भी जनप्रतिनिधि और अधिकारियों ने इसे चालू कराने में दिलचस्पी नहीं दिखाई। आरोप है कि पावर हाउस में मशीनों की खरीद में जमकर भ्रटाचार हुआ। जिससे मशीनें शुरू ही नहीं हो सकीं।

वर्ष 2019-20 में भारी-भरकम बजट से बना चंदवारा पावर हाउस भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया है। कमीशन खोरी के चक्कर में में ही बिजली विभाग के अधिकारियों ने आधा-अधूरा पावर हाउस टेकओवर कर लिया था। लेकिन, यह पावर हाउस पांच साल बाद भी चालू नहीं हो सका है। 

पावर हाउस में पांच-पांच एमवीए के दो ट्रासफार्मर लगे हैं और इससे 50 हजार से ज्यादा आबादी को विद्युत आपूर्ति होनी है। इस पावर हाउस के शुरू हो जाने से संबद्ध 10 से 15 गांवों के उपभाेक्ताओं को ओवरलोडिंग और फाल्ट से मुक्ति मिलेगी। विभागीय लोगों की मानें तो भवन समेत अन्य कार्यों के पूरा हुए बगैर ही विभागीय अधिकारियों ने पांच साल पहले पावर हाउस को टेकओवर कर लिया था। लेकिन, अधिकारी पावर हाउस की लाइनें चालू नहीं कर सके। 

किसान नेता पुष्पेंद्र सिंह चुनाले के मुताबिक इटावा की एक कंपनी ने पावर हाउस का निर्माण करवाया था। तत्कालीन भाजपा विधायक बृजेश प्रजापति ने सब स्टेशन का उद्घाटन किया था। उद्घाटन के बाद क्षेत्रीय लोगों को भरपूर बिजली मिलने की आस जगी थी। 

पांच साल बीतने के बाद लोगों की उम्मीदों पर पानी फिर गया। किसी भी जनप्रतिनिधि और अधिकारियों ने इसे चालू कराने में दिलचस्पी नहीं दिखाई। बताया कि पांच दिन पहले मामूली बारिश के बाद विद्युत लाइन में फाल्ट आने की वजह से चंदवारा समेत इछावर, गौरी खुर्द, नरौली, बड़ागांव, पिपरोदर, सबादा, महाबरा, अदरी आदि गांवों के लोग पांच दिनों तक अंधेरे में रहे। 

क्या कहते हैं जिम्मेदार 

मुख्य अभियंता आरिफ अहमद ने कहा कि आज ही मामला उनकी संज्ञान में आया है। संबंधित अभियंताओं से जानकारी लेकर जल्द ही बिजली सब स्टेशन चालू कराया जाएगा। कहा कि सब स्टेशन चालू होने से ग्रामीणों को काफी राहत मिलेगी। 

ग्रामीण आज मुख्य अभियंता को सौंपेंगे ज्ञापन

जसपुरा ब्लाक के चंदवारा गांव में 10 एमवीए विद्युत सब स्टेशन चालू कराने का आंदोलन तेज होगा। किसान नेता पुष्पेंद्र सिंह ने बताया कि मंगलवार को इस मुद्दे को लेकर तमाम ग्रामीणों के साथ जिला मुख्यालय में पावर कारपोरेशन मुख्य अभियंता को ज्ञापन सौंपकर चालू कराने की मांग की जाएगी। बताया कि कुछ दिनों बाद सिंचाई के लिए भरपूर बिजली आपूर्ति की जरूरत होगी। सब स्टेशन चालू होने के बाद किसानों को भरपूर बिजली मिलेगी। बताया कि ज्ञापन सौंपकर पावर हाउस चालू कराने के लिए 10 दिन का अल्टीमेटम दिया जाएगा। अगर तय समय में पावर हाउस नहीं चालू हुआ तो क्षेत्र की जनता और किसान आंदोलन को बाध्य होंगे।

ये भी पढ़ें- Banda News: वैष्णवी व श्रद्धा ने पहला और दूसरा स्थान पाकर विश्वविद्यालय का बढ़ाया मान, शिक्षकों ने छात्राओं को दी बधाई