भ्रष्टाचार! 40 प्रतिशत आशाओं ने फर्जी मार्कशीट लगाकर हासिल नौकरी, जानें पूरा मामला

खुलने लगी परत दर परत, जांच के बाद पकड़ में आएगा मामला

भ्रष्टाचार! 40 प्रतिशत आशाओं ने फर्जी मार्कशीट लगाकर हासिल नौकरी, जानें पूरा मामला

सतरिख/बाराबंकी, अमृत विचार। स्वास्थ्य विभाग में आशा बहू नियुक्ति को लेकर फ़र्ज़ीवाड़े की परते खुलने लगी हैं। हरख ब्लाक में 40 प्रतिशत आशा बहूओं की मार्कसीट फ़र्ज़ी लगी हुई,और इन लोगों ने नौकरी भी हासिल कर लिया है। जांच के बाद पूरा मामला पकड़ में आएगा।

हरख ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सतरिख मे कई वर्षो पूर्व हुई फ़र्ज़ीवाड़े कर स्वास्थ्य विभाग में आशा बहूओं की नियुक्ति में परते खुलने लगी हैं। नियुक्ति देने मे करीब 40 प्रतिशत फ़र्ज़ी मार्कसीट का प्रयोग कर नौकरी दी गई है। जिन लोगों को नियुक्ति दी गई थी,उन लोगों की योग्यता की जांच नहीं कराई गई थी, लेकिन अब उनकी योग्यता पर सवाल उठने लगें हैं। 

इसी तरह दो दिन पहले ही आशा नीलम वर्मा, निवासी बोज़ा,को स्नातक की जाली मार्क सीट पर आशा संगिनी के पद पर चयन कर दिया गया था,इनकी भी योग्यता की जांच नहीं कराई गई है। शख्स तेज प्रकाश ने मामले की शिकायत अपर निदेशक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा परिवार कल्याण अयोध्या को भेज कर जांच किए जाने की गुहार लगाई है।

यदि पूरे मामले की जांच सही तरीके से हो जाए तो आशा बहुओं और संगिनी को नियुक्ति देने वाली चयन समिति भी घेरे मे आ सकती है और पूरी चयन समिति को फंसना तय माना जा रहा है। एक शख्स ने कुछ महीनों पहले आरटीआई के तहत आशाबहुओं की भर्ती सम्बंधित रिकॉर्ड उपलब्ध कराने के लिए सूचना मांगी थी,लेकिन विभाग ने इतने ज्यादा नियम क़ानून बताकर आवेदन को उलझा दिया और आधी अधूरी सूचना उपलब्ध करा दिया, लेकिन आशाओं के रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं करा सका है।

सूत्रों की माने तो सीएचसी से आशा बहूओ की भर्ती सम्बंधित रिकॉर्ड गयाब हो चूके हैं। सीएमओ डॉ.अवधेश यादव ने बताया कि आशा बहूओं की भर्ती में फ़र्ज़ी मार्कशीट के सहारे नौकरी हासिल करना मामला बेहद गंभीर है, मामले की जांच कराई जाएगी,जो भी दोषी मिलता है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें:-गोंडा: SP ने की थाना प्रभारियों संग बैठक, साम्प्रदायिक सौहार्द एवं शांति व्यवस्था बिगाड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश