योग दिमाग व शरीर की एकता का है प्रतीक: श्याम सुंदर वर्मा

लोहिया भवन में दशम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के तहत योग सप्ताह का जिला पंचायत अध्यक्ष और जिलाधिकारी द्वारा किया गया शुभारंभ

योग दिमाग व शरीर की एकता का है प्रतीक: श्याम सुंदर वर्मा

अंबेडकरनगर, अमृत विचार। दशम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के तहत शनिवार को योग सप्ताह 15 से 21 जून 24 तक का शुभारंभ लोहिया भवन अकबरपुर में जिला पंचायत अध्यक्ष श्याम सुंदर वर्मा द्वारा जिलाधिकारी अविनाश सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राज कुमार की उपस्थिति में दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। 

क्षेत्रीय आयुर्वेदिक व यूनानी अधिकारी डॉ. निशा वर्मा ने जिला पंचायत अध्यक्ष और सभी उपस्थित अधिकारियों का स्वागत किया। योग प्रशिक्षण के द्वारा लोहिया भवन अकबरपुर में उपस्थित सभी लोगों को योगाभ्यास कराया गया। योग प्रशिक्षक द्वारा वहां उपस्थित अधिकारियों और अन्य लोगों को विभिन्न प्रकार के योग आसन कराए गए। योगाभ्यास से होने वाले शारीरिक और मांनसिक लाभ के बारे में भी जानकारी दी गई। बच्चों द्वारा एकल और सामूहिक योगाभ्यास किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न विभाग के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

cats

इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि योग दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है, मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है, विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है तथा स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है। हमारी बदलती जीवन शैली में यह चेतना बनकर हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है।    

सुकून के लिए योग जरूरी : जिलाधिकारी ने अपने उद्बोधन में कहा कि योग का अभ्यास एक बेहतर इंसान बनने के साथ एक तेज दिमाग, स्वस्थ दिल और एक सुकून भरे शरीर को पाने के तरीकों में से एक है। योग अपने अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2015 में आरंभ होने के बाद, हर साल 21 जून को मनाया जाता है। यह हमारे जीवन में इस प्राचीन भारतीय कला को अनमोल करने के महत्व पर बल देने का एक महान प्रयास है।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: नैनीताल बैंक बेचने के विरोध में हड़ताल, अधिकारियों और कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन