हल्द्वानी में बनेगा कुमाऊं का दूसरा शिशु सदन

हल्द्वानी में बनेगा कुमाऊं का दूसरा शिशु सदन

रजनी मेहता, हल्द्वानी, अमृत विचार। कुमाऊं के प्रवेश द्वार हल्द्वानी में जल्द ही शिशु सदन बनाया जायेगा। यह कुमाऊं का दूसरा शिशु सदन होगा। इसका निर्माण करीब 50 वर्ष पुराने बाल संप्रेक्षण गृह के भवन को तोड़कर किया जायेगा। लगभग छह करोड़ रुपये की लागत से दोमंजिला इमारत बनाई जायेगी। जिसके प्रथम तल में संवासिनियों के रहने की व्यवस्था होगी, जबकि दूसरे तल में शिशु सदन का संचालन किया जायेगा।

उत्तराखंड राज्य में वर्तमान में तीन शिशु सदन हैं। जिनमें एक अल्मोड़ा, दूसरा हरिद्वार और तीसरा देहरादून में है। अब जल्द ही राज्य में चौथा शिशु सदन स्थापित होने जा रहा है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत हल्द्वानी में शिशु सदन बनाया जायेगा।

महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या के प्रयासों से शहर के पांच दशक पुराने संवासिनी गृह को तोड़कर नया हाईटेक भवन बनाने की व्यवस्था की जा रही है। इसमें निराश्रित शिशुओं और बच्चों के रहने तथा खानपान की व्यवस्था की जाएगी। वहीं हाईटेक शौचालयों का भी निर्माण किया जायेगा। इस भवन को अंदर से कुमाउनी शैली की थीम में संजोने को लेकर विचार चल रहा है।


मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल शिशु सदन के निर्माण के प्रयास किये जा रहे हैं। संवासिनियों के रहने के लिए फिलहाल परिसर के दूसरे भवन में व्यवस्था कराई जा रही है। पुराने भवन को तोड़ा जा रहा है। 
- वर्षा आर्या, जिला प्रोबेशन अधिकारी, नैनीताल

यह भी पढ़ें - हल्द्वानी: पॉक्सो कोर्ट ने खारिज की मुकेश बोरा की जमानत याचिका