बाराबंकी: जयंती पर याद किये गए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री

सत्य, अहिंसा के पुजारी को किया नमन

बाराबंकी: जयंती पर याद किये गए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री

बाराबंकी, अमृत विचार। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती बुधवार को उनके विचारों और संदेशों को आत्मसात करने के संकल्प के साथ मनाई गई। स्वच्छता और अहिंसा के पुजारी बापू को कहीं श्रमदान कर नमन किया गया तो कहीं संदेश देती रैली निकाली गई। तो कहीं चरखा चलाया गया। बापू के प्रिय भजन रघुपति राघव राजाराम... से लोगों को प्रेम का संदेश दिया गया। बापू और शास्त्री की प्रतिमाओं पर श्रद्धासुमन  कर उन्हें नमन किया गया। 

गांधी जयंती के अवसर पर जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार झा ने कलेक्ट्रेट परिसर में ध्वजारोहण किया। साथ ही मौजूद अधिकारियों व कर्मचारियों को सत्य, सद्भाव, समानता व स्वच्छता की शपथ दिलाई। जिला जज पंकज कुमार सिंह ने दोनों महापुरूषों की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और न्यायालय परिसर में पोधरोपण किया।

वहीं जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने अपने मातहतों के साथ जहां कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण किया। वहीं विकास भवन में सीडीओ अ.सुदन ने झंडा फहराया। दसवी वाहिनी के सेनानायक अरुण श्रीवास्तव द्वारा महापुरुषों के चित्रों पर माल्यार्पण कर विनम्र श्रद्धांजलि एवं सलामी दी गई। शहर के जनेस्मा महाविद्यालय में प्राचार्य प्रो. डॉ. सीताराम सिंह ने झंडा रोहण किया तथा एनसीसी कैडेट्स ने झंडे को सलामी दी। इस अवसर पर एक संगोष्ठी का आयोजन हुआ। 

cats

वहीं उत्तर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री दानिश अंसारी और सतीश चंद्र शर्मा ने पटेल तिराहे पर परिवहन विभाग द्वारा आयोजित सड़क सुरक्षा पखवाड़े का शुभारंभ कर ट्रैफिक सिपाहियों की बाइक रैली को रवाना किया और शपथ भी दिलाई। उन्होंने विजय उद्यान पार्क में स्थापित पंडित दीन दयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर माल्यर्पण कर छाया चौराहे के खादी ग्रामोद्योग आश्रम पहुंचकर सूती खादी वस्त्रों की खरीददारी भी की। 

शहर के रसूलपुर में महात्मा गांधी पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर और घण्टाघर के निकट पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान सभी ने जीआईसी में सेवा पखवाड़ा अन्तर्गत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का समापन किया और झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया।

6

तहसील क्षेत्रों में भी याद किए गए दोनों महापुरूष

रामनगर तहसील क्षेत्र में दोनों महापुरूषों का जन्मदिन धूमधाम से मनाया गया। एसडीएम पवन कुमार, तहसीलदार भूपेंद्र विक्रम सिंह ने ध्वजारोहण कर  जनसभागार में पुष्पांजलि अर्पित की। ब्लॉक मुख्यालय पर ब्लॉक प्रमुख संजय तिवारी, बीडीओ जितेंद्र कुमार, संयुक्त बीडीओ नंद कुमार आदि ने भी जयंती मनाई और ब्लॉक परिसर में साफ सफाई की। 

नगर पंचायत अध्यक्ष रामशरण पाठक, रामनगर पीजी कॉलेज प्राचार्य डॉ.कौशलेंद्र विक्रम, यूनियन इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य डॉ.कमलेश कुमार थाना मुख्यालय पर प्रभारी निरीक्षक रत्नेश पांडेय सहित तमाम जगहों पर दोनों महापुरुषों को याद किया गया। रामसनेहीघाट तहसील क्षेत्र के कोतवाली, सीओ ऑफिस, तहसील, ब्लॉक सहित विद्यालयों में दोनों महापुरूषों की जयंती मनाई गई। 

1

राज्यमंत्री सतीश शर्मा ने सीएचसी रामसनेहीघाट में उनकी तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए झाड़ू लगाकर लोगों को प्रेरित किया और भर्ती मरीजों को फल वितरण किया। टीआरसी लॉ कॉलेज में ध्वजारोहण, स्वच्छता अभियान तथा विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसका शुभारम्भ मुख्य अतिथि एसीजेएम इटावा उमेश यादव एवं प्राचार्य डॉ. अश्वनी गुप्ता ने संयुक्त रूप से महापुरूषों के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन एवं पुष्पाजंलि कर किया। 

बनीकोडर ब्लॉक के भवनियापुर गांव स्थित अवध पब्लिक में भी समारोह का आयोजन हुआ। प्रबंधक दुर्गेश यादव ने महापुरुषों के जीवन दर्शन को समझाया। ब्लॉक हैदरगढ़ में बीडीओ संजीव गुप्ता की अध्यक्षता में जयंती मनाई गई तो बलरामपुर चीनी मिल्स लिमिटेड, इकाई-हैदरगढ़ में स्वच्छता ही सेवा जागरूकता अभियान के तहत मुख्य महाप्रबन्धक बीके यादव  ने मिल परिसर में साथियों संग साफ-सफाई की। इसके अलावा भाजपा,सपा व कांग्रेस दफ्तरों पर बापू और शास्त्री जी को याद किया गया।

यह भी पढ़ें:-बहराइच: BJP जिलाध्यक्ष बोले- हिंदी के साथ संस्कृत भाषा को भी दे महत्व: जिलाध्यक्ष