एडी बेसिक ने शिक्षकों में भरा जोश : कक्षा एक से तीन के छात्रों को निपुण बनाने को किया प्रेरित

एडी बेसिक ने शिक्षकों में भरा जोश : कक्षा एक से तीन के छात्रों को निपुण बनाने को किया प्रेरित

 बाराबंकी, अमृत विचार। ब्लॉक संसाधन केंद्र बड़ेल में संचालित नवीन पाठ्य पुस्तक आधारित एफएलएन प्रशिक्षण के सप्तम फेरा के द्वितीय दिवस का मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक कौस्तुभ कुमार सिंह एवं जिला विद्यालय निरीक्षक बुलंदशहर विनय कुमार सिंह द्वारा अवलोकन कर प्रशिक्षण की उपादेयता के बारे में शिक्षकों से चर्चा की गई।

प्रशिक्षण के द्वितीय दिवस भाषा में आकलन व रिमेडियल कार्य के अंतर्गत प्रत्येक छठवें दिन मैंने सीख लिया के माध्यम से बच्चों का आकलन करने और उनके प्राप्तांको के आधार पर समूह निर्धारण कर ट्रैकर भरने के विषय में बताया गया। कक्षा शिक्षण में आने वाली चुनौतियों का समाधान व कक्षा शिक्षण को कैसे रूचि पूर्ण बनाया जाए, इसपर चर्चा की गई। इसके साथ ही गणित प्रशिक्षण के रूपरेखा प्रस्तुत की गई। प्रशिक्षण में सभी प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए एडी बेसिक अयोध्या कौस्तुभ कुमार सिंह ने शिक्षकों की कर्तव्यनिष्ठा व कार्य कुशलता की चर्चा करते हुए शासन के मंशानुरूप विद्यालयों में नामांकित कक्षा 1 से 3 के छात्रों को निपुण बनाने की कार्य योजना बनाते हुए कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने शिक्षकों के लिए कुछ भी असंभव नहीं है, की बात कहकर शिक्षकों में जोश भरा और  विकासखंड बंकी को मंडल में सर्वप्रथम निपुण ब्लॉक बनाने का आह्वान किया। इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी बंकी चंद्रशेखर यादव ने एडी बेसिक अयोध्या को विकासखंड के समस्त शिक्षकों की ओर से आश्वस्त किया गया कि उनकी मंशानुरूप विकासखंड को सर्वप्रथम निपुण बनाया जाएगा। प्रशिक्षण में संदर्भ दाता के रूप में एआरपी ललित मोहन सिंह, अरुण कुमार वर्मा, फिरोज अजहर, विपिन कुमार, सुभाष चंद्र तिवारी तथा विभिन्न विद्यालयों से आए हुए शिक्षक व शिक्षामित्र शामिल रहे।

यह भी पढ़ें-बाराबंकी : हाईवे पर चला अतिक्रमण हटाओ अभियान, हड़कंप

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया