प्रयागराज : नौकरी के लिए अभ्यर्थियों ने घेरा आयोग कार्यालय, कहा हमें दावे नहीं, नौकरी चाहिए

97000 टीचर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी करने की उठाई मांग

प्रयागराज : नौकरी के लिए अभ्यर्थियों ने घेरा आयोग कार्यालय, कहा हमें दावे नहीं, नौकरी चाहिए

प्रयागराज, अमृत विचार : 97000 टीचर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी करने की मांग को उठाते हुए करीब पांच हजार डीएलएड अभ्यर्थियों ने गुरूवार को लोकसेवा आयोग के गेट पर पहुंचकर हंगामा शुरु कर दिया। हंगामे की सूचना पर भारी फोर्स आयोग गेट पर तैनात कर दी गई। डीएलएड अभ्यर्थी आयोग का घेराव करते हुए सरकार से शिक्षक भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करने की मांग कर रहे थे।

बता दें कि उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग की अध्यक्ष प्रो. कीर्ति पांडेय गुरूवार को अपना  पदभार ग्रहण करने वाली थी।  उससे पहले ही हजारों अभ्यर्थी गेट पर पहुंचकर धरने पर बैठ गए। चयन आयोग कार्यालय के बाहर करीब 5 हजार डीएलएड अभ्यर्थी मौजूद थे। अभ्यर्थियों ने आयोग का घेराव करते हुए सरकार से शिक्षक भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करने की मांग की। अभ्यर्थियों की भीड़ और प्रदर्शन को देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स भी लगा दी गयी। जिससे अभ्यर्थी आयोग के अंदर न घुसने पाएं।

अभ्यर्थी हाथों में तख्तियां लेकर सरकार से मांग करते रहे हैं कि हमें दावे नहीं, नौकरी चाहिए। अभ्यर्थियों का कहना था कि आज प्रयागराज की धरती से फिर हमने ललकारा है। अनुपात हटाओ शिक्षामंत्री यह अधिकार हमारा है। भर्ती दो, भर्ती दो। कैंडिडेट्स का कहना है कि पिछले 6 सालों में प्रदेश सरकार की ओर से शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया। करीब 10 लाख डीएलएड कैंडिडेट्स नौकरी के इंतजार में आस लगाए बैठे हैं। सरकार जल्द से जल्द 97000 शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी करे।

बताया कि प्रदेश में हर साल 2 लाख 42 हजार छात्र-छात्राएं ग्रेजुएशन करने के बाद डीएलएड में दाखिला ले रहे हैं। इसमें 10 हजार छात्र सरकारी कॉलेज से ट्रेनिंग लेते हैं। बाकी के 2.32 लाख छात्र प्राइवेट कॉलेजों से ट्रेनिंग करते हैं। यहां की सालाना फीस 50 से 60 हजार है। ट्रेनिंग पूरी करने के बाद इनके पास सरकारी नौकरी के रूप में सिर्फ बेसिक शिक्षा विभाग में ही मौका होता है। यूपी में टीईटी पास अभ्यर्थियों की संख्या करीब 20 लाख पहुंच चुकी है। इसमें 5 लाख से ज्यादा बीएड अभ्यर्थी हैं, जो अब बेसिक शिक्षा में टीचर बनने के मानक में नहीं हैं।

यह भी पढ़ें- महिला वकील की हत्या पर अधिवक्ता आक्रोशित: राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन सौंपा