शिवलिंग गायब होने से हिंदू संगठनों ने उबाल, 400 से ज्यादा लोग जुटे

दोबारा की शिवलिंग की स्थापना, सीओ से धक्का-मुक्की, धार्मिक स्थल को लेकर सहोरा गांव में दूसरे दिन भी हंगामा

शिवलिंग गायब होने से हिंदू संगठनों ने उबाल, 400 से ज्यादा लोग जुटे

पहले मजार को तोड़कर की गई थी शिवलिंग की स्थापना,

सिंधौली/शाहजहांपुर, अमृत विचार : सहोरा गांव में बुधवार को धार्मिक स्थल के अंदर बनी मजार तोड़कर स्थापित किया गया शिवलिंग रात में रहस्यमय तरीके से गायब हो गया। गुरुवार सुबह इसकी जानकारी होने पर हिंदूवादी संगठनों में उबाल आ गया। नारे लगाते हुए 400 से ज्यादा लोग गांव में पहुंच गए और भारी हंगामा कर दिया। सीओ की मौजूदगी में दोबारा से शिवलिंग की स्थापना की गई और महिलाओं ने पूजा-अर्चना की। इस दौरान सीओ से धक्कामुक्की भी हुई। सुरक्षा की दृष्टि से मौके पर भारी पुलिस फोर्स तैनात किया गया है। क्षेत्र में तनाव की स्थिति बन गई है। 

दरअसल सहोरा गांव के दुर्गा माता मंदिर नामक देवस्थान परिसर में एक दशक पहले बन्नो बुआ की मजार बनायी गई थी। जिसका हिन्दू संप्रदाय के लोगों ने विरोध किया था। प्रशासन की ओर से इस मजार पर धार्मिक आयोजनों पर रोक लगा दी गई थी। इसके बाद बुधवार को गांव में एक बार फिर विवाद हो गया। आरोप लगाया गया कि कुछ लोगों ने मजार को तोड़कर उसमें शिवलिंग की स्थापना कर दी है। गांव के रियासुद्दीन ने मुकदम दर्ज कराया, जिसमे बताया गया कि मजार को तोड़कर शिवलिंग स्थापित कर दिया गया। किसी तरह बुधवार को पुलिस और प्रशासन ने प्रकरण को शांत कराया। इसके बाद बुधवार की रात में किसी समय शिवलिंग को गायब कर धार्मिक स्थल को फिर से मजार का रूप दे दिया गया।

गुरुवार को इसकी जानकारी हिंदूवादी संगठनों को हुई तो आक्रोश फैल गया। कहा गया कि सिंधौली पुलिस ने मिलीभगत कर शिवलिंग को गायब कराया है। इसके बाद सैकड़ों की संख्या में हिंदूवादी संगठनों के लगभग 400 से ज्यादा लोग मौके पर नारेबाजी करते हुए पहुंच गए। उन्होंने हंगामा खड़ा कर दिया और मौके पर फिर से शिवलिंग की स्थापना करवा दी। उत्तेजित लोगों ने पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए सिंधौली इंस्पेक्टर की भूमिका पर सवाल उठाए। बाद में एसडीएम और सीओ की मौजूदगी में लोगों ने मजार को तोड़ दिया। कहा कि शिवलिंग मजार के अंदर ही पाया गया है। इसके बाद दोबारा शिवलिंग की स्थापना सीओ की मौजूदगी में करवा दी गई। इस दौरान सीओ पंकज पंत के साथ धक्कामुक्की भी की गई। एडीएम संजय पांडेय और एसपी ग्रामीण मनोज अवस्थी मौके पर पहुंचे और जांच पड़ताल की। मंदिर के पुजारी मेवाराम ने तहरीर देकर दूसरे संप्रदाय के लोगों पर शिवलिंग के स्थान पर मजार बनाने का आरोप लगाया।
हिन्दू नेता पीलीभीत से प्रिंस गौड़, स्वप्निल शर्मा, रज्जन मिश्र, राजीव सिंह, राजेश शुक्ल, रोहोत शर्मा आदि मौजूद रहे।

पुलिस ने दोनों पक्षों को समझाया

तनाव फैलने पर पुलिस मौके पर पहुंची। दोनों पक्षों को समझाया गया। इस दौरान लोगों का कहना था कि मजार फिर से बनवाने के बाद शिवलिंग को हटा दिया गया है। भीड़ के आक्रोश को देखते हुए सिंधौली के साथ आसपास के थानों का पुलिस बल पहुंच गया। लोगों ने तारों हटाकर मजार को गिरा दिया। सीओ ने लोगों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन भीड़ नहीं मानी। एडीएम प्रशासन संजय पांडेय मौके पर पहुंचे और लोगों से बातचीत की। उन्होंने लोगों को समझाकर शांत कराया। फिलहाल गांव में तनाव की स्थिति है। एक पक्ष मजार को तोड़े जाने का आरोप लगाते हुए विरोध कर रहा है जबकि दूसरा पक्ष शिवलिंग होने की बात कहते हुए हर हाल में शिवलिंग को स्थापित रखने की बात कह रहा है।

 

यह भी पढ़ें- एडी बेसिक ने शिक्षकों में भरा जोश : कक्षा एक से तीन के छात्रों को निपुण बनाने को किया प्रेरित

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया