Ganesh Chaturthi 2024: चंद्रमा, कमल, नागराज, मूषक पर बिराज होकर इस बार आएंगे गणपति...मूर्तियों के इतने रुपये बढ़े

महंगाई के कारण इस बार गजानन की मूर्तियों के बढ़े दाम

Ganesh Chaturthi 2024: चंद्रमा, कमल, नागराज, मूषक पर बिराज होकर इस बार आएंगे गणपति...मूर्तियों के इतने रुपये बढ़े

उन्नाव, अमृत विचार। गणेश चतुर्थी में तीन दिन का समय शेष है। गणेश प्रतिमा बनाने का कार्य शुक्लागंज में पिछले तीन महीनों से किया जा रहा है। जिन्हें शुक्लागंज के अलावा आसपास के जिलों से खरीदने के लिए ग्राहक आते हैं। इस बार नागराज, चंद्रमा, कमल, मूषक पर सवार होकर गजानन महाराज आयेंगे। इस बार भगवान के वस्त्र पर टैक्स लगने के कारण वस्त्रों के दाम महंगे हैं।

7 सितंबर को गणेश चतुर्थी है। जिसकी शुक्लागंज में जोर शोर से तैयारियां शुरू हो गई हैं। राजधानी मार्ग, पोनी रोड, ब्रम्ह नगर, गांधीनगर, मिश्रा कालोनी, चंपापुरवा, नेहरू नगर, अंबिकापुरम, नेहरू नगर, गायत्री नगर, भातू फार्म, मझरा व कटरी पीपर खेड़ा समेत तमाम इलाको में मूर्ति स्थापना को लेकर युवाओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है। 

वहीं इन मोहल्लों में गणेश पंडाल बनाने का कार्य तेजी से शुरू हो गया है। नगर के आधा दर्जन बड़े गणेश पंडालों का कार्य पिछले कई दिनों से चल रहा है। वहीं मरहला चौराहे के पास गणेश प्रतिमा बनाने वाले बंगाल के रहने वाले समीर पॉल बताते हैं कि गणेश चतुर्थी की तैयारी पिछले तीन माह से आठ से दस कारीगरों के साथ कर रहें हैं। उन्होंने बताया कि गणेश प्रतिमा तीन हजार से बीस हजार की कीमत है।

कपड़ों और रंग महंगे होने से सजावट हुई महंगी

गणेश प्रतिमा की सजावट के लिये मूर्तिकार रंगों और कपड़ों से एक नया स्वरूप देता है, लेकिन कपड़े और रंग महंगे होने से इस बार मूर्तियों के दामों में पिछले वर्ष से डेढ़ गुना बढ़ोत्तरी हुई है।

नागराज और मूषक पर सवार होंगे गजानन

मूर्तिकार ने इस बार तमाम प्रकार की गजानन प्रतिमाएं बनाई हैं। जो शुक्लागंज के अलावा उन्नाव, कानपुर व आस पास के जिलों में जाती हैं। अधिकांश प्रतिमाएं नागराज, मूषक, कमल और चंद्रमा में बैठे हुई बनाई गई हैं। जिनकी इस बार अधिक मांग है।

राजधानी मार्ग पर जगह-जगह लगी दुकानें

गणेश प्रतिमा की स्थापना नगर के घरों में भी की जाती है, जिसे देखते हुये फोरलेन, पोनी रोड, अंबिकापुरम, गोपीनाथपुरम के अलावा अन्य स्थानों पर दुकानदारों ने दुकानें सजाई हैं। जहां दुकानदारों ने बताया कि इस बार मूर्तियां महंगी हैं।

ये भी पढ़ें- नकली उत्पाद पकड़ना अब बेहद आसान...Kanpur IIT के वैज्ञानिकों ने तैयार किया 3डी रैंडम कोड, कुछ इस तरह से होगी पहचान

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें