UP Police Constable Exam: 72 अभ्यर्थी मिले संदिग्ध, 17 के खिलाफ पुलिस ने दर्ज की FIR, 20 गिरफ्तार

UP Police Constable Exam: 72 अभ्यर्थी मिले संदिग्ध, 17 के खिलाफ पुलिस ने दर्ज की FIR, 20 गिरफ्तार

लखनऊ, अमृत विचारः उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती परीक्षा का आज तीसरा दिन है। परीक्षा सुबह दस बजे से परीक्षा शुरू हो गई। इसके पहले यूपी सिपाही नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती के लिए परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न हो गई है। प्रदेश में शनिवार को दो पालियों में हुई सिपाही भर्ती परीक्षा में तीन लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी, जबकि नकल करने व अनुचित साधनों का उपयोग करते हुए पाए गए 72 संदिग्ध अभ्यर्थियों को पकड़ा गया।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अधिकारियों ने कहा है कि अनुचित साधनों का उपयोग करने वाले इन अभ्यर्थियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है। 17 अभ्यर्थियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। साथ ही 20 को गिरफ्तार किया गया है।

police

प्रदेश के 67 जिलों के 1174 परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच संपन्न हुई। पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने शनिवार को लखनऊ विश्वविद्यालय और नेशनल पीजी कॉलेज में परीक्षा केंद्रो पर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि 23 अगस्त से 5 दिनों तक चलने वाली भर्ती परीक्षा में दो पालियों में कुल 4,81,17441 अभ्यर्थियों के उपस्थित होने की उम्मीद है। सरकार ने अनुचित साधनों के इस्तेमाल को रोकने के लिए हर केंद्र पर सख्त सुरक्षा उपाय लागू किए हैं।

जानकारी साझा करते हुए, यूपीपीआरपीबी अधिकारियों ने बताया कि प्रत्येक पाली में 4,81,838 अभ्यर्थी, दोनों पालियों में कुल 963,676 अभ्यर्थी, शनिवार को भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले थे, जबकि 3,21,322 और 3,36121 अभ्यर्थी थे। परीक्षामें क्रमशः पहली और दूसरी पाली में कुल 6,57,443 अभ्यर्थी शामिल हुए। उन्होंने बताया कि इस आंकड़े के अनुसार लगभग 31.78 प्रतिशत पानी लगभग 3,06,233 उम्मीदवारों ने शनिवार को दोनों पालियों में परीक्षा छोड़ दी।

police

पेपर के नाम पर ठगने वाले गिरोह का सदस्य गिरफ्तार
एसटीएफ ने भदोही के सुरियावां निवासी अनिरुद्ध मोदनवाल को गिरफ्तार कर सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक कराने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का खुलासा किया। आरोपी के पास से मोबाइल फोन, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम से अभ्यर्थियों से रुपये लेने का स्क्रीन शॉट मिला है। गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश की जा रही है।

सोशल मीडिया पर पेपर लीक का भ्रामक प्रचार, रिपोर्ट दर्ज
सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने का दावा करने वाली एक पोस्ट सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर वायरल हुई। एक वीडियो भी अपलोड किया गया, जिसमें प्रश्नपत्र थे। इस मामले में भर्ती बोर्ड के निरीक्षक ने रिपोर्ट दर्ज कराई है। कुछ देर बाद पोस्ट को डिलीट कर दिया गया। परीक्षा से संबंधित भ्रामक प्रचार करने वालों के खिलाफ यह दूसरा मामला है।

दूसरे दिन का हाल
- 72 अभ्यर्थियों के दस्तावेज मिले संदिग्ध, दी गई परीक्षा देने की अनुमति
- 9,63,676 अभ्यर्थियों को परीक्षा में दूसरे दिन होना था शामिल
- 8,24,573 एडमिट कार्ड दूसरे दिन की परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों ने किए थे डाउनलोड
- 6,57,443 अभ्यर्थी ही परीक्षा में हुए शामिल 
- कुल 78.22 फीसदी अभ्यर्थी रही उपस्थित
- 3,21,322 अभ्यर्थी पहली पाली में शामिल, 3,36,121 अभ्यर्थियों ने दूसरी पाली की दी परीक्षा 
- 20.27 फीसद अभ्यर्थियों ने एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद भी नहीं दी परीक्षा 

यह भी पढ़ेः यूपी में 18 ट्रेनी आईपीएस अफसरों का हुआ तबादला, देखें लिस्ट

 

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे