Hamirpur: एसबीआई में मिले 100 रुपये के आठ जाली नोट, मामला दर्ज

Hamirpur: एसबीआई में मिले 100 रुपये के आठ जाली नोट, मामला दर्ज

हमीरपुर, अमृत विचार। जाली नोट का चलन बंद नहीं हो रहा है। अब तो बैंकों की मुद्रा तिजोरी से जाली नोट निकल रहे हैं। जिसका संज्ञान लेकर भारतीय रिजर्व बैंक कानपुर के प्रबंधक ने सदर कोतवाली में मामला दर्ज कराया है। जिसमें कहा गया है कि रिजर्व बैंक में अन्य बैंकों की मुद्रा तिजोरी से प्राप्त धनराशि में जाली नोट अधिक संख्या में पाए जा रहे हैं। अब तक 100 रुपये के आठ जाली नोट मिले हैं। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

रिजर्व बैंक कानपुर के प्रबंधक आईपीएस गहलौत ने आठ नवंबर 2023 को प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराते हुए एसपी हमीरपुर को बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक में अन्य बैंकों की मुद्रा तिजोरी शाखाओं से प्राप्त धनराशि में जाली नोट अधिक संख्या में पाए जा रहे हैं। कहा कि जाली नोट का मुद्रण एवं परिचालन भारतीय दण्ड संहिता की धारा 489ए से 489ई तक के अंतर्गत अपराध है। 

जिन बैंकों की शाखाओं की मुद्रा तिजोरी में जाली नोट पाए जाते हैं। उनके विरुध्द प्राथमिकी सूचना दर्ज कराना आरबीआई की जिम्मेदारी बनती है। कहा कि उन्हें संबंधित बैंक शाखा किस पुलिस थाने के अंतर्गत आती हैं। इसके निर्धारण में कठिनाई होती है। 

प्रबंधक ने एसपी से संलग्न प्रथम सूचना रिपोर्ट व जाली नोट संबंधित थानों को भेजकर रिपोर्ट दर्ज करने के लिए मांग की थी। कोतवाल अनूप सिंह ने बताया कि अज्ञात के नाम जाली नोट का मामला दर्ज किया गया है। बताया कि एसबीआई शाखा हमीरपुर की मुद्रा तिजोरी से 100 रुपये के आठ जाली नोट मिले हैं। जिसकी जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें- Fatehpur: रिश्वत नहीं मिली तो लेखपाल ने बनाया 8 लाख का वार्षिक आय प्रमाण पत्र, जांच शुरू

 

 

ताजा समाचार

बरेली: रुहेलखंड विश्वविद्यालय में हिंदी विभाग ही नहीं...आज भी लोगों के लिए अंग्रेजी स्टेटस सिंबल
एनआईए ने प्रमुख माओवादी नेता के खिलाफ दायर किया आरोपपत्र
अमेरिकी एयरलाइन बोइंग कंपनी के 30 हजार से अधिक कर्मचारी हड़ताल पर, जानिए क्यों?
हल्द्वानी: मां के अवैध संबंध के चलते गई धर्मेंद्र की जान, पड़ोसी ने मुर्गी मारने के बहाने बुलाया और...
अमित शाह ने हिंदी दिवस की दी शुभकामनाएं, कहा- हिंदी और अन्य भाषाओं के बीच कोई प्रतिस्पर्धा नहीं, वे सखियां हैं
Kanpur News: अब बिंदकी में मिला स्वाइन फ्लू का रोगी...शहर में तीन रोगियों का चल रहा इलाज, एक की हुई मौत