हल्द्वानी: गौला पुल का पुस्ता टूटा...यातायात बंद, घर से निकलें तो ट्रैफिक प्लान पर डाल लें नजर

हल्द्वानी: गौला पुल का पुस्ता टूटा...यातायात बंद, घर से निकलें तो ट्रैफिक प्लान पर डाल लें नजर

हल्द्वानी, अमृत विचार। भारी बारिश के चलते गौलापार सितारगंज टनकपुर और पीलीभीत को जोड़ने वाला गौला पुल खतरे की जद में आ गया है। गौला पुल के किनारे का हिस्सा (पुस्ता) टूटकर नदी में गिर गया है। ऐसे में यातायात पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। एनएचएआई और प्रशासन के अधिकारियों द्वारा आज पुल का निरीक्षण किया जाएगा। इसके बाद आगे की स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

बीते शाम के समय सिटी मजिस्ट्रेट एपी वाजपेई, एसडीएम परितोष वर्मा और तहसीलदार सचिन कुमार, थाना प्रभारी बनभूलपुरा नीरज भाकुनी ने एनएचएआई के अधिकारियों के साथ निरीक्षण भी किया था। इसके बाद पुल पर यातायात को बंद कर दिया गया था। आप देख सकते हैं वीडियो में गौला पुल के किनारे का हिस्सा टूट गया है और पुल को एक बार फिर से खतरा हो गया है।

गौला नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण हल्द्वानी और काठगोदाम गौला पुल को सावधानी के तौर पर यातायात हेतु अस्थाई रूप से बंद किया गया है शुक्रवार को देर सांय डीएम वंदना सिंह ने काठगोदाम और हल्द्वानी गौला पुल का निरीक्षण किया NHAI और रेलवे द्वारा गौला नदी के किनारे कराए गए सुरक्षा कार्यों को हो रही क्षति को देखते हुए डीएम ने गौला में पानी का जल स्तर कम होते ही आवश्यक स्थानों पर चैनलाइजेशन के कार्य करने के निर्देश पीड़ी एनएचएआई को दिए। उन्होंने कहा कि गौलापुल चोरगलिया सितारगंज टनकपुर नानकमत्ता का लिंक है।इसे सुरक्षित बनाए रखना विभाग की जिम्मेदारी है।

11 सितंबर से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से गौला नदी का जल स्तर खतरे के निशान से ऊपर बढ़ गया है। पानी के बढ़ने से पुल को भी खतरा है। सुरक्षा को देखते हुए डीएम ने पीड़ी एन एच ए आई को निर्देश दिए है की जैसे ही पानी कम होना शुरू हो, तत्काल मशीन लगाकर चैनलाजेशन का कार्य शुरू किया जाए। इसके लिए एसडीएम हल्द्वानी परितोष वर्मा को वन विभाग से समन्वय करने के निर्देश दिए जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को अलर्ट रहने और आपदा राहत कार्य में रिस्पॉन्स टाइम को कम से कम रखने के निर्देश दिए ।निरीक्षण के दौरान सिटी मजिस्ट्रेट ए पी बाजपेई, तहसीलदार सचिन कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

गौला पुल बंद होने के चलते रूट डायवर्जन_ दिनांक 14.09 से 17.09 कायातायात प्लान हल्द्वानी

 ■ शहर हल्द्वानी से नैनीताल, भीमताल, भवाली, कैंची धाम व अल्मोड़ा की ओर जाने वाले समस्त पर्यटकों, आमजनमानस एवं वाहन चालकों हेतु निम्न यातायात प्लान प्रभावी रहेगा।

 ■ बरेली रोड से नैनीताल, भीमताल, भवाली, कैंची धाम, अल्मोड़ा की ओर जाने वाले समस्त वाहन मोती नगर तिराहा/डिबेर कट तिराहा से डायवर्ट होकर गन्ना सेंटर/ शीतल होटल तिराहा होते हुए पंचायत घर से आरटीओ रोड/गैस गोदाम रोड होते हुए लालडांट तिराहा से कॉल टैक्स तिराहा होकर अपने गन्तब्य को जायेंगे।

 ■ रामपुर रोड से नैनीताल, भीमताल, भवाली, कैंची धाम, अल्मोड़ा की ओर जाने वाले समस्त वाहन पंचायतघर तिराहा से डायवर्ट होकर आरटीओ रोड/गैस गोदाम रोड से लालडांट तिराहा से कॉल टैक्स तिराहा होकर अपने गन्तब्य को जायेंगे।

■ कालाढूंगी रोड से नैनीताल, भीमताल, भवाली, कैंची धाम, अल्मोड़ा की ओर जाने वाले वाहन लालडॉट तिराहा से डायवर्ट होकर कॉलटैक्स तिराहा होते हुए अपने गन्तब्य को जायेंगे।वीकेंड के दौरान शनिवार व रविवार को यात्रा रूट में भारी वाहनों का प्रवेश प्रातः 10:00 बजे से रात्रि 23:00 बजे तक पूर्ण रूप से वर्जित रहेगा।

■ पर्वतीय क्षेत्र (नैनीताल / भीमताल रोड) से आने वाले भारी वाहनों को नंबर वन बैंड ज्योलीकोट व सलड़ी चौकी पर रोका जायेगा।

■ पर्वतीय क्षेत्र से बरेली रोड रामपुर रोड की ओर जाने वाले समस्त वाहन कॉलटैक्स तिराहा से पनचक्की रोड से चंबल पुल, चौफला चौराहा होते हुए ऊंचा पुल से अपने गंतव्य को जाएंगे।

■ अत: समस्त पर्यटकों/आम जनमानस एवं वाहन चालकों से अनुरोध है कि वे शहर हल्द्वानी के वीकेण्ड रूट प्लान का पालन कर नैनीताल / भीमताल रोड में प्रवेश करें।

आपको बताते चलें 11 सितंबर 2024 से अपराह्न 1:30 बजे से निरंतर हो रही मध्य एवं बारिश से लगातार जनपद के नदियों नालों का जलस्तर बढ़ाने तथा विभिन्न मार्गो में भूस्खलन की घटनाएं हुई है।

जिला आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जिले में औसत वर्षा दिनांक 11 से 12 सितंबर प्रातः 8:00 बजे तक 60 मिलीमीटर और दिनांक 12 से 13 सितंबर प्रातः 8:00 बजे तक 91 मिली जनपद में कुल 2 दिन में 151 मिली मीटर बरसात रिकॉर्ड की गई है।

इसके अलावा दिनांक 12 सितंबर को दो राजमार्ग एक प्रमुख जिला मार्ग तथा 17 ग्रामीण मार्ग सहित कुल 20 मार्ग बंद थे जबकि 13 सितंबर को एक राष्ट्रीय राजमार्ग 9 राजमार्ग तीन प्रमुख जिला मार्ग तथा 44 ग्रामीण मार्ग सहित कुल 57 मार्ग बंद है। इसके अलावा हल्द्वानी के मंडी चौराहे से सनी बाजार के मध्य ई रिक्शा पलटने से नहर में बहने के दौरान एक व्यक्ति श्री ललित मोहन उम्र 27 वर्ष निवासी हरिपुर शिवदत्त की मृत्यु होने की सूचना प्राप्त हुई है।

 सके अलावा जिला आपदा प्रबंधन रिपोर्ट के मुताबिक गौला बैराज से 71698 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है जबकि कोसी बैराज में 32087 क्यूसेक पानी चल रहा है वहीं नंधोर नदी में 44950 क्यूसेक चल रहा है जबकि नैनी झील का जलस्तर 11.8 फीट पर पहुंचा है जिसके सभी गेट खोले गए हैं ।

 इसके अलावा जनपद में लालकुआं क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति बाधित है और ओखलढुंगा बोरहाकोट क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति बाधित हुई है। इसके अलावा लालकुआं क्षेत्र में जल भराव की स्थिति को देखते हुए 75 व्यक्तियों को राहत शिविर में शिफ्ट कराया गया है जहां उनके भोजन की व्यवस्था की गई है।