Kanpur में बदहाल ग्रीनपार्क स्टेडियम: 36 करोड़ से बने प्लेयर्स पवेलियन की तीन साल में बदली सूरत, PWD टीम हालत देखकर रह गई हैरान

खिलाड़ियों के ड्रेसिंग रूम के कई स्थान पर कांच टूटे मिले

Kanpur में बदहाल ग्रीनपार्क स्टेडियम: 36 करोड़ से बने प्लेयर्स पवेलियन की तीन साल में बदली सूरत, PWD टीम हालत देखकर रह गई हैरान

कानपुर, अमृत विचार। भारत-बंगलादेश के बीच 27 सितंबर से होने वाले क्रिकेट टेस्ट मैच से पहले ग्रीनपार्क में दर्शक दीर्घाओं की हालत को लेकर मचे घमासान के बीच गुरुवार को पीडब्ल्यूडी की टीम कमिश्नर के निर्देश पर एक सप्ताह के भीतर दोबारा स्टेडियम का निरीक्षण करने पहुंची। 

इस बार टीम पवेलियन का हाल बदहाल देखकर हैरान रह गई। ग्रीनपार्क में 36 करोड़ रुपये से पवेलियन का लोकार्पण हुए सवा तीन साल ही हुए हैं, लेकिन यहां जगह-जगह लीकेज और पानी टपकता मिला। शीशे टूटे और सोफे फटे मिले। 

ग्रीनपार्क स्टेडियम में खिलाड़ियों के बैठने के लिए न्यू प्लेयर्स पवेलियन का निर्माण साल 2019 में हुआ था, लेकिन इसका लोकार्पण 6 मार्च 2021 को विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने किया था। यहां खिलाड़ियों के बैठने की व्यवस्था के साथ ड्रेसिंग रूम, लंच रूम,  जिम समेत अन्य कई सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। 

अंपायर के लिए रूम, पहली मंजिल पर 250 वीवीआईपी लोगों के बैठने के लिए सीटें और द्वितीय मंजिल पर 1700 लोगों के बैठने के लिए सीटें बनी हैं। पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता राहुल सिंह ने बताया कि निरीक्षण के दौरान कई बार यूपीसीए के अधिकारियों को सहयोग के लिए फोन किया, लेकिन कोई नहीं आया। 

न्यू प्लेयर्स पवेलियन में खिलाड़ियों के ड्रेसिंग रूम के अंदर कई स्थान पर कांच टूटे मिले, लिफ्ट नहीं चल रही थी। छत में कई स्थानों पर लीकेज और बारिश का पानी भरा मिला। कई सोफों के कवर फटे थे, बाथरूम में भी पानी टपक रहा था। पीडब्ल्यूडी टीम ने पूरी स्थिति की रिपोर्ट  कमिश्नर अमित गुप्ता को सौंपने की बात कही। 

आज आएगी बीसीसीआई की टीम 

भारत और बंगलादेश टेस्ट मैच की तैयारियों का जायजा लेने शनिवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का एक दल शहर आएगा। यह दल मैच के दौरान प्रयोग होने वाले नए उपकरणों से यूपीसीए को अवगत कराएगा। टीम में प्रशांत बिष्ट के साथ कुछ अन्य सदस्य होंगे। टीम टेस्ट मैच के प्रसारण के लिए ग्रीनपार्क में लगने वाले कैमरों के स्टैंड के अलावा ब्राडकास्टिंग रूम व अन्य स्थानों का निरीक्षण करेगी।

गायकवाड़ ने कानपुर में लगाया था पहला शतक

टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच और ओपनर बल्लेबाज अंशुमान गायकवाड़ के निधन पर खेल प्रेमियों ने शोक जताते हुए शहर के साथ जुड़ी उनकी यादों को ताजा किया। अंशुमान गायकवाड़ अपने करियर का पहला शतक ग्रीनपार्क स्टेडियम में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाया था। उन्होंने यहां कुल 3 टेस्ट मैच खेले। ग्रीनपार्क में पहला मैच उन्होंने वर्ष 1976 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। इसमें पहली पारी में 43 और दूसरी में नाबाद रहते हुए 77 रन बनाकर मैच ड्रा करा दिया था। 1979 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में  उन्होंने 102 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली थी। ग्रीनपार्क में अंतिम मैच 1983 में उन्होंने फिर वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला। इस मैच में वह कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके थे। पहली पारी में 4 व दूसरी में 5 रन बनाए थे।

ये भी पढ़ें- Kanpur IIT ने खोजा कोशिका रिसेप्टर, संक्रामक रोगों की मिलेगी सटीक दवा, HIV और मलेरिया जैसे रोग का इलाज होगा आसान

 

ताजा समाचार