अयोध्या: जिले में 1088 छात्र देगे इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा, मानीटरिंग सेल से होगी निगरानी

अयोध्या: जिले में 1088 छात्र देगे इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट परीक्षा, मानीटरिंग सेल से होगी निगरानी

अयोध्या, अमृत विचार। यूपी बोर्ड की वर्ष 2024 की हाईस्कूल इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट की परीक्षा 20 जुलाई को होगी। जिले के कुल 1088 छात्र हाई स्कूल और इंटर की परीक्षा देंगे। दोनों कक्षाओं की परीक्षा राजकीय इंटर कॉलेज में होगी। हाईस्कूल की परीक्षा सुबह आठ से 11.15 बजे तथा इंटरमीडिएट की दोपहर दो से शाम 5.15 बजे की पाली में आयोजित की जाएगी।

इस परीक्षा के लिए जिले के कुल 1088 छात्रों ने फार्म भरा है। जिसमें हाई स्कूल के लिए 501 और इंटर के लिए 587 छात्रों ने फार्म भरा है। बोर्ड ने पिछले दिनों इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट के लिए परीक्षा के लिए तिथियों की घोषणा कर दिया। पूरे प्रदेश में इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट की परीक्षा 20 जुलाई को आयोजित होगी।

जनपद मुख्यालय पर जिला विद्यालय निरीक्षक निर्धारित केंद्र पर परीक्षा कराएंगे। परीक्षा केंद्र के भीतर परीक्षार्थियों को मोबाइल अथवा किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रानिक उपकरण ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। परीक्षा के दौरान केंद्रों पर वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे एवं राउटर क्रियाशील रखने के निर्देश दिए गए हैं।

परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्रों के रखरखाव की व्यवस्था मुख्य परीक्षा की भांति निर्धारित स्ट्रांग रूम में डबल लाक युक्त अलमारी में की जाएगी। स्ट्रांग रूम वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी की निगरानी में रहेगा। इसके अलावा मानिटरिंग सेल वेव कास्टिंग के लिए भदौली राजकीय हाईस्कूल के प्राचार्य डाॅ बंसत कुमार को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

इनके सहयोग के लिए कनिष्ठ सहायक नीरज सिंह और आनंद यादव को लगाया गया है। मानिटरिंग सेल 18 जुलाई से क्रियाशील हो जायेगा। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ राजेश कुमार आर्य ने बताया कि सुचारू रूप से परीक्षा कराने के लिए कार्यालय से भी निगरानी की जायेगी।

यह भी पढ़ेः आरटीओ प्रवर्तन की टीम ने डग्गामार बसों के खिलाफ की कार्रवाई, 13 वाहनों का किया चालान