IND vs ZIM : जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे टी20 में यशस्वी जायसवाल के बल्लेबाजी क्रम पर फोकस 

IND vs ZIM : जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे टी20 में यशस्वी जायसवाल के बल्लेबाजी क्रम पर फोकस 

हरारे। टी20 विश्व कप विजेता खिलाड़ियों की वापसी के साथ जिम्बाब्वे के खिलाफ बुधवार को यहां तीसरे टी20 मैच में भारतीय टीम के लिये यशस्वी जायसवाल और अभिषेक शर्मा में से एक का चयन काफी मुश्किल होगा। जायसवाल, संजू सैमसन और शिवम दुबे टी20 विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे । उनकी वापसी से टीम मजबूत हुई है जिसने दूसरे मैच में 100 रन से जीत दर्ज करके श्रृंखला में वापसी की थी। बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज अभिषेक ने दूसरे मैच में 46 गेंद में शतक लगाया। 

भारत की पहली पसंद की टी20 टीम में रिजर्व सलामी बल्लेबाज होने के कारण जायसवाल का शुभमन गिल के साथ पारी की शुरूआत का दावा पुख्ता लगता है। जायसवाल ने 17 टी20 मैचों में एक शतक और चार अर्धशतकों के साथ 161 से अधिक की स्ट्राइक रेट से रन बनाये हैं। वैसे ऐसा होता नहीं है कि एक यादगार पारी खेलने के बाद बल्लेबाज को अगले मैच में बाहर कर दिया जाये। वैसे मनोज तिवारी और करूण नायर यह झेल चुके हैं। तिवारी को वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में पहले वनडे शतक के बाद टीम से बाहर कर दिया गया था जबकि नायर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में तिहरा शतक लगाने के बाद टीम में जगह नहीं पा सके थे। वैसे कप्तान गिल अंडर 14 दिनों के अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ यह नाइंसाफी होने नहीं देंगे। 

ऐसे में दो खब्बू बल्लेबाजों में से एक को बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतरना होगा । राजस्थान रॉयल्स के लिये आईपीएल में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले सैमसन को पांचवें नंबर पर उतरना पड़ सकता है और रूतुराज गायकवाड़ को चौथे नंबर पर उतारा जा सकता है । अंतिम एकादश में जायसवाल को बी साइ सुदर्शन की जगह मिल सकती है जो पहले दो मैचों के लिये ही चुने गए थे। 

वहीं सैमसन को ध्रुव जुरेल की जगह मिलेगी । टी20 विश्व कप में अंतिम एकादश का हिस्सा रहे शिवम दुबे को रियान पराग की जगह उतारा जा सकता है। जहां तक जिम्बाब्वे का सवाल है तो उसे अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना होगा । हरारे स्पोटर्स क्लब की पिच पर अतिरिक्त उछाल में स्पिनर रवि बिश्नोई और वाशिंगटन सुंदर को खेलना मुश्किल हो रहा था । मेजबान कप्तान सिकंदर रजा चल नहीं पा रहे जबकि बाकी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का सामना करने में सक्षम नहीं दिख रहे । पहले मैच में 13 रन से अप्रत्याशित हार झेलने के बाद भारतीय टीम ने समय पर चेतते हुए पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ खेला । कप्तान गिल को पहले दो मैचों में मिली नाकामी के बाद एक अच्छी पारी खेलनी होगी। 

भारत : शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, अभिषेक शर्मा, रूतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रिंकू सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, मुकेश कुमार, रियान पराग, ध्रुव जुरेल, खलील अहमद, तुषार देशपांडे।

 जिम्बाब्वे : सिकंदर रजा (कप्तान), फराज अकरम, ब्रायन बेनेट, जोनाथन कैंपबेल, टेंडाइ चतारा, ल्यूक जोंगवे, इनोसेंट केइया , क्लाइव एम, वेसली मेदेवेरे, टी मारूमानी, वेलिंगटन मसाकाजा, ब्रेंडन मावुता, ब्लेसिंग मुजाराबानी, डियोन मायर्स , एंटम नकवी, रिचर्ड एंगारावा, मिल्टन शुम्बा। मैच का समय : शाम 4 . 30 से।

ये भी पढ़ें : 'पेरिस ओलंपिक में आप देखिएगा, भारतीय खिलाड़ी कैसे अपना दम दिखाएंगे...मॉस्को में बोले प्रधानमंत्री मोदी 

 

 

ताजा समाचार

एक मठाधीश मुख्यमंत्री से आप क्या उम्मीद कर सकते हैं, अखिलेश का CM योगी पर पलटवार, कहा- भाजपा को पता है, उसका भस्मासुर कौन है
ISRO: इसरो के नए Satellite EOS-08 ने शुरू किया काम, अंतरिक्ष से भेज रहा तस्वीरें
लखनऊ: बाइक सवार बदमाशों ने कलेक्शन एजेंट को मारी गोली, जांच में जुटी पुलिस
लखनऊ: युवक ने बनाए शारीरिक संबंध, गर्भवती होने पर शादी से किया मना, पुलिस के सामने किया यह वादा फिर मुकरा
Sultanpur: सराफा डकैती कांड का एक और बदमाश मुठभेड़ में गिरफ्तार, पैर में लगी गोली
UP: माध्यमिक स्कूलों में 25 हजार अध्यापकों के पद खाली, पढ़ाई हो रही प्रभावित, शिक्षक संघ ने की यह मांग