Kanpur: युवाओं की चूक से छूटा नौकरी पाने का मौका; 60 फीसदी युवाओं तक नहीं पहुंचा रोजगार मेले के लिए मैसेज

Kanpur: युवाओं की चूक से छूटा नौकरी पाने का मौका; 60 फीसदी युवाओं तक नहीं पहुंचा रोजगार मेले के लिए मैसेज

कानपुर, अमृत विचार। छोटी सी लापरवाही से युवाओं के हाथों से नौकरी का मौका छूट गया। विभाग में पंजीकरण के दौरान दिया गया युवाओं का फोन नंबर या तो बंद निकला या फिर किसी दूसरे का निकला। यही वजह रही कि शुक्रवार को विभाग में लगे रोजगार मेले के लिए भेजे गए लगभग 60 फीसदी मैसेज युवाओं तक पहुंचे ही नहीं। विभाग की ओर से मेले के लिए 2261 मैसेज भेजे गए थे, इनमें 1429 मैसेज युवाओं तक पहुंचे ही नहीं। सेवायोजन विभाग में महीने में 4 रोजगार मेले लगाए जाते हैं।

पिछले दो मेलों से अचानक मेले में शामिल होने वाले युवाओं की संख्या कम रही। इसकी जब विभाग की ओर से जांच हुई तो पता चला कि विभाग की ओर से भेजे गए मैसेज युवाओं तक पहुंच ही नहीं रहे हैं। जांच में सामने आया कि पिछले मेले में भेजे गए 1803 मैसेज में से सिर्फ 631 युवाओं तक ही मैसेज पहुंचे थे। मेले में कम युवाओं के प्रतिभाग की प्रमुख वजह इसे माना जा रहा है। अधिकारियों ने यह भी बताया कि नंबर बंद करने वाले ज्यादातर युवा ऐसे सामने आए जिनकी उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच रही। 

विभाग की ओर से अब ऐसे युवाओं को चयनित किया जा रहा है जिनके नंबर बंद या बदल गए हैं। ऐसे युवाओं को विभाग की ओर से पत्र जारी कर उन्हें पोर्टल पर अपने फोन नंबर अपडेट किए जाने की सूचना दी जाएगी। पूरे मामले पर सहायक निदेशक सेवायोजन उज्जवल कुमार सिंह ने बताया कि फोन नंबर की वजह से युवाओं को मेले की जानकारी नहीं हो पाई। इस वजह से मेले में युवाओं की संख्या में कमी हो रही है। विभाग में ई-मेल की सुविधा भी शुरू हो गई है। उन्हें ई-मेल के जरिए भी रोजगार मेले की सूचना दी जाएगी।

ऐसे भेजी जाती है सूचना

रोजगर मेले की सूचना विभाग की ओर से पोर्टल पर पंजीकृत युवाओं को भेजी जाती है। निजी कंपनी की मांग पर शैक्षिक योग्यता, उम्र और अनुभव को देखते हुए पहले युवाओं का पोर्टल पर चयन किया जाता है। इसके बाद उन्हें मोबाइल मैसेज के जरिए सूचना भेजी जाती है। मैसेज भेजने के लिए विभाग में बल्क मैसेज सुविधा भी ली गई है।

43 को मिली नौकरी

सेवायोजन विभाग में लगे गुरुवार को लगे रोजगार मेले में 43 युवाओं को नौकरी मिली। मेले में प्रतिभाग के लिए 220 युवा आए थे। यहां पर निजी कंपनियों की ओर से युवाओं को 9 हजार रुपये से लेकर 16 हजार रुपये तक का वेतन ऑफर किया गया था। मेले में शेयर ट्रेडिंग, बीमा, बैंकिंग व सर्विस सेक्टर की 6 निजी कंपनियों की ओर से शिरकत किया गया। मेला प्रभारी प्रिया गौतम ने बताया कि मेले में आए युवाओं की विभाग की ओर से करियर संबंधी काउंसिलिंग भी निशुल्क की गई।

यह भी पढ़ें- Kanpur: बारिश ने बढ़ाई मुसीबत; बाबूपुरवा में लाइन चोक होने से सीवर भराव, बच्चों का स्कूल जाना हुआ मुश्किल