संभल : मिड डे मील बनाते समय सिलेंडर में लगी आग

मची भगदड़ ,बच्चों को बाहर निकालकर  पुलिस और ग्रामीणों ने बुझाई आग 

 संभल :  मिड डे मील बनाते समय सिलेंडर में लगी आग

एसडीएम, बीईओ ने कंपोजिट स्कूल पहुंचकर लिया हालात का जायजा

 गुन्नौर, अमृत विचार : गुन्नौर क्षेत्र के पीएम श्री कंपोजिट विद्यालय में मिड डे मील बनाते समय  सिलेंडर में अचानक लगी आग से अफरातफरी मच गई। आनन-फानन में बच्चों को स्कूल से बाहर निकाला गया। मौके पर पहुंची पुलिस और ग्रामीणों ने समय रहते आग पर काबू पा लिया। हालांकि हादसे में  स्कूल के बच्चे अथवा स्टाफ को कोई नुकसान नहीं पंहुचा।

विकास खंड के गांव फत्तेहपुर स्थित पीएम श्री कंपोजिट विद्यालय में गुरुवार को मिड डे मील की रसोई में सब्जी बनाने के बाद रसोई के बरामदे में रोटियां तैयार की जा रही थीं। सुबह करीब 10.40 बजे स्कूल के बच्चों को खाना खाने बुलाया गया। तभी प्रेशर के चलते चूल्हे से अचानक सिलेंडर का पाइप अलग हो गया। जिससे सिलेंडर ने आग पकड़ ली। खाना पका रही रसोइया बरफा देवी, सावित्री, संध्या, सूरजमुखी और रामवती चिल्लाते हुए बाहर भागीं। सिलेंडर से आग की लपटें उठती देख स्कूल में भगदड़ मच गई। बच्चों को क्लास रूम से निकाल कर परिसर से बाहर भेजा  गया।

सिलेंडर में आग लगने की सूचना मिलते ही तमाम ग्रामीण मौके पर पहुंच गए। तत्काल पुलिस और फायर ब्रिगेड को बुलाया गया। पुलिस, स्कूल स्टाफ और ग्रामीणों ने आग लगे सिलेंडर पर रेत ,मिट्टी डाल और अग्निशमन यंत्र का प्रयोग कर आग बुझा दी। जानकारी होने पर एसडीएम दीपक चौधरी, खंड शिक्षा अधिकारी देवेंद्र सिंह, कोतवाल विनीत कुमार ने मौके पर जाकर हालात का जायजा लिया। प्रधानाध्यापक कालाराम यादव से आग लगने के कारण की जानकारी ली। एसडीएम दीपक चौधरी ने बताया कि गैस सिलेंडर के पाइप से आग लगने की वजह सामने आई है। किसी बच्चे अथवा स्टाफ को कोई क्षति नहीं पंहुची है। खाना बनाते समय अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

बच्चों को खाना खिलाकर भेजा गया घर

गांव फत्तेहपुर के पीएम श्री कंपोजिट विद्यालय में एक से आठ तक कक्षाओं में 318 छात्र छात्राओं का नामांकन है। गुरुवार को आग लगने के हादसे के वक्त 248 बच्चे स्कूल में मौजूद थे। रसोई में आग लगने से तैयार की गई ढेर सारी रोटियां और पुलाव जलने से खराब हो गया। दोपहर 12.30 बजे भोजनावकाश कर बच्चों को खाना खाने के बाद उनके घर भेजा गया।

डीएम ने भी स्कूल पहुंचकर ली जानकारी

गुरुवार को जिलाधिकारी डॉ. राजेंद्र पैंसिया का पीएम श्री कंपोजिट विद्यालय में निरीक्षण प्रस्तावित था। डीएम के निरीक्षण को लेकर व्यापक तैयारी की गई थी। डीएम आते उससे पहले ही रसोई गैस के सिलेंडर में आग लगने का हादसा हो गया। हालांकि, दोपहर को डीएम ने स्कूल का निरीक्षण किया और घटना की पूरी जानकारी लेकर सुरक्षा के पर्याप्त उपाय करने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें- डीजीपी कार्यालय में तैनात दरोगा के बेटे को तेज रफ्तार बस ने कुचला, मौत