Unnao: सफीपुर सीएचसी में खोखला साबित हो रहा स्वास्थ्य सेवाओं का दावा, मरीजों को नहीं मिल रही अल्ट्रासाउंड समेत अन्य सुविधाएं

Unnao: सफीपुर सीएचसी में खोखला साबित हो रहा स्वास्थ्य सेवाओं का दावा, मरीजों को नहीं मिल रही अल्ट्रासाउंड समेत अन्य सुविधाएं

उन्नाव, अमृत विचार। सफीपुर सीएचसी में रेडियोलॉजिस्ट व हड्डी रोग चिकित्सक न होने से नगर व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा नहीं मिल पा रही है। साथ ही यहां अल्ट्रासाउंड भी नहीं हो पा रहे हैं, जिससे मरीजों को अधिक खर्च कर निजी केंद्रों पर जांच करानी पड़ रही है। वहीं, हड्डी संबंधित मरीजों को सीएचसी से 30 किमी दूर जिला अस्पताल जाना पड़ता है। जिससे मरीजों व तीमारदारों को कठिनाई हो रही है। 

बता दें कि सफीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रेडियोलाजिस्ट न होने से सीएचसी में लगी अल्ट्रासाउंड मशीन सोपीश बनकर रह गई है। जिससे सीएचसी में अल्ट्रासाउंड की सुविधा नहीं मिल पा रही है। गर्भवती हों या पेट संबंधी मरीज सभी को निजी केंद्रों पर जाना पड़ रहा है। जहां अल्ट्रासाउंड के लिए उन्हें 800 रुपये देने पड़ते हैं। 

सफीपुर तहसील व ब्लॉक मुख्यालय पर सीएचसी के बावजूद एक सीएचसी व तीन पीएचसी हैं। जिससे क्षेत्र की करीब एक लाख से अधिक आबादी को स्वास्थ्य सेवाएं मिलती हैं। इन दिनों सीएचसी में बड़ी संख्या में पेट दर्द के मरीज पहुंच रहे हैं। कई मरीजों को चिकित्सक अल्ट्रासाउंड कराने को लिखते हैं। 

लेकिन यहां अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था न होने से मरीजों को बाहर अल्ट्रासाउंड कराना पड़ रहा है। यहां तक गर्भवती महिलाओं को भी अल्ट्रासाउंड बाहर ही कराना पड़ता है। क्षेत्र में हजारों गर्भवती महिलाएं सीएचसी में जांच के लिए पहुंचती हैं। लेकिन, सुविधा न होने से उन्हें बाहर अल्ट्रासाउंड कराना पड़ता है। 

वहीं करीब 10 वर्षों से सीएचसी में हड्डी रोग चिकित्सक न होने से आमजन को इलाज कराने तहसील क्षेत्र से 30 किमी दूर जिला अस्पताल जाना पड़ता है। इस संबंध में चिकित्साधीक्षक डॉ. राजेश वर्मा ने बताया कि रेडियोलाजिस्ट के लिए शासन को पत्र भेजा जा चुका है। रेडियोलॉजिस्ट की तैनाती होने पर अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था सुचारु करा दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- Unnao: स्टेशनों पर लगी एटीवी मशीन खा रही धूल, यात्री टिकट के लिए धक्का खाने को हो रहे मजबूर, जिम्मेदार बोले ये...