Kanpur: मेट्रो स्टेशन पर वीडियो एनालिटिक्स फीचर वाले लगे कैमरे, लावारिस वस्तु और संदिग्ध की खुद कर लेंगे पहचान

Kanpur: मेट्रो स्टेशन पर वीडियो एनालिटिक्स फीचर वाले लगे कैमरे, लावारिस वस्तु और संदिग्ध की खुद कर लेंगे पहचान

कानपुर, अमृत विचार। कानपुर मेट्रो के लगभग 4 किमी लंबे चुन्नीगंज-नयागंज अंडरग्राउंड सेक्शन में सिस्टम्स इंस्टॉलेशन का कार्य तेजी से चल रहा है। इस सेक्शन में पड़ने वाले चुन्नीगंज, नवीन मार्केट, बड़ा चौराहा और नयागंज स्टेशन में सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉलेशन का कार्य शुरू हो गया है। यहां यात्रियों की सुरक्षा और स्टेशनों की निगरानी के लिये वीडियो एनालिटिक्स तकनीक से लैस सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। 

ये सीसीटीवी कैमरे स्टेशनों की निगरानी के साथ किसी संदिग्ध अथवा अप्रिय स्थिति की पहचान कर खुद ही स्टेशन कंट्रोलर सहित अन्य मेट्रो अधिकारियों को सूचना देंगे।  मेट्रो के सभी अंडरग्राउंड स्टेशनों में औसतन 40-45 ऐसे सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, जिनके माध्यम से स्टेशनों की लगातार मॉनिटरिंग की जाएगी। प्रत्येक मेट्रो ट्रेन में भी लगभग 12 कैमरे लगे होंगे। 

इन कैमरों का रियल टाइम फ़ुटेज सीधे सभी स्टेशनों के कंट्रोल रूम, ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर और मेट्रो डिपो स्थित सेंट्रल सिक्यॉरिटी रूम में प्रसारित होगा। उत्तर प्रदेश स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स (यूपीएसएसएफ़) के स्टाफ़ सीसीटीवी सर्विलेंस सिस्टम की मदद से मेट्रो तंत्र पर लगातार अपनी नज़र बनाए रखेंगे। सीसीटीवी कैमरों में इन्फ़्रारेड तकनीक से लैस कैमरे भी हैं। 

जिनकी मदद से रात में या कम रोशनी में भी क्लियर फ़ुटेज मिलेगी। ये कैमरे रिमोट की मदद से 360 डिग्री रोटेट और जूम हो सकेंगे। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा कि, ‘‘मेट्रो स्टेशनों के निर्माण में सुरक्षा को प्राथमिकता दी गई है। सीसीटीवी सर्विलांस सिस्टम के माध्यम से सभी स्टेशनों और ट्रेनों पर पूरी निगरानी रखी जाएगी। 

लावारिस वस्तु की खुद कर लेंगे पहचान

वीडियो एनालिटिक्स फीचर युक्त सीसीटीवी स्टेशन परिसर के किसी भी हिस्से में लावारिस पड़ी वस्तु की सूचना खुद ही स्टेशन कंट्रोलर को देंगे। सीसीटीवी कैमरे यह भी सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी व्यक्ति प्लेटफॉर्म पर बनी पीली रेखा पार न करें। यदि कोई भी व्यक्ति ऐसी कोशिश करेगा तो ये कैमरे तुरंत मेट्रो स्टाफ को इसकी सूचना देंगे।

यह भी पढ़ें- Etawah: प्रेमिका से मिलने जा रहे युवक को ग्रामीणों ने समझा चोर, लाठी-डंडों से जमकर पीटा, जानिए पूरा मामला