गोंडा: DM ने लगाई चौपाल, जमीन पर बैठकर सुनी फरियादियों की शिकायतें

एक साल बाद दोबारा शुरू हुआ जिलाधिकारी का ग्राम चौपाल कार्यक्रम

गोंडा: DM ने लगाई चौपाल, जमीन पर बैठकर सुनी फरियादियों की शिकायतें

गोंडा, अमृत विचार। जिलाधिकारी नेहा शर्मा का ग्राम चौपाल कार्यक्रम एक साल बाद फिर से प्रारंभ हो गया। शुक्रवार को डीएम ने झंझरी ब्लाक के बनवरिया, पूरे शिवा बख्तावर, कपूरपुर,मथुराचौबे, मुसौली तथा पथवलिया गांव में चौपाल लगायी और जमीन पर बैठकर फरियादियों की समस्या सुनीं। ग्रामीणों के साथ जमीन पर बैठकर शिकायतें सुनना और उनका निराकरण करने का डीएम का यह अंदाज लोगों को खूब पसंद आया। गांव के लोगों ने इस पहल की तारीफ करते हुए कहा कि इससे अफसर व फरियादी के बीच की जो दूरी थी वह खत्म हो गयी। 

सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन और जनता को मिलने वाले फायदे की स्थलीय जानकारी के लिए पिछले वर्ष जून महीने में डीएम नेहा शर्मा ने ग्राम चौपाल कार्यक्रम की शुरूआत की थी। उस समय यह पहल लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हुई थी। एक साल बाद अब एक बार फिर से जिलाधिकारी ने ग्राम चौपाल कार्यक्रम के आयोजन का खाका तैयार किया है। शुक्रवार से चौपाल कार्यक्रम की शुरूआत हुई। 

8

पहले दिन जिलाधिकारी ने झंझरी ब्लाक के बन किया व पूरे शिवा बख्तावर गांव में चौपाल लगायी और लोगों की समस्या सुनकर जनता निराकरण किया। इस बार चौपाल कार्यक्रम में थोड़ा सा बदलाव करते हुए डीएम ने जनता के साथ जमीन पर बैठकर उनकी समस्या सुनने का फैसला किया। बनवरिया गांव पहुंची डीएम जब चौपाल कार्यक्रम में ग्रामीणों के साथ जमीन पर बैठीं तो पूरी प्रशासनिक मशीनरी भी डीएम के साथ जमीन पर बैठ गयी। यह देख ग्रामीण अचंभित रह गए। ऊंची कुर्सियों पर बैठने वाले अफसरों को अपने बराबर बैठा देखकर फरियादी गदगद हो उठे‌। 

6

ग्रामीणों ने बतायी विकास योजनाओं की हकीकत

चौपाल में ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को विकास योजनाओं की हकीकत बतायी। जिलाधिकारी ने भी ग्रामीणों से विभिन्न  सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन तथा लाभार्थीपरक योजनाओं आवास, शौचालय, पेंशन, मनरेगा, बाल विकास, नलकूप, किसान सम्मान निधि, जल जीवन मिशन, स्वच्छ भारत मिशन समेत अन्य की जानकारी ली और इन योजनाओं का कितना लाभ ग्रामीणों को मिला इस संबंध में उनसे पूछताछ की। ग्रामीणों की समस्या को सुनकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को उनके निराकरण का निर्देश दिया। 

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि एक वर्ष बाद फिर से ग्राम चौपाल कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है‌। चौपाल का कार्यक्रम पहले ही जारी किया जा चुका है। इस चौपाल में उन गांवों को सम्मिलित किया गया है जहां से आईजीआरएस पोर्टल पर सर्वाधिक शिकायतें की जाती हैं। चौपाल कार्यक्रम का उद्देश्य ग्रामीणों की समस्या सुनकर उनका मौके पर ही निस्तारण करना है ताकि शिकायतों का बोझ कम किया जा सके। चौपाल में एसडीएम सदर अवनीश त्रिपाठी, पीडी चंद्रशेखर, डीडीओ सुशील कुमार श्रीवास्तव, डीपीआरओ लालजी दुबे, सीएमओ डा रश्मि वर्मा, जिला पूर्ति अधिकारी कृष्ण गोपाल पांडेय समेत जिले और ब्लाक के सभी अफसर मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें -NEET में धांधली के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन, पुलिस से भिड़े कार्यकर्ता-अजय राय हिरासत में

ताजा समाचार