बरेली: किशोरों में हो रहे शारीरिक बदलाव, भ्रांतियों में फंसकर बिगाड़ रहे सेहत

बरेली: किशोरों में हो रहे शारीरिक बदलाव, भ्रांतियों में फंसकर बिगाड़ रहे सेहत

बरेली, अमृत विचार। किशोर अवस्था में तेजी से शारीरिक बदलाव होते हैं, जानकारी के अभाव के चलते किशोर इस बदलाव को लेकर काफी चिंतित हो जाते हैं, कई बार तो वह अवसाद की गिरफ्त में आ जाते हैं। 

ऐसे ही किशोरों की काउंसलिंग के लिए जिला अस्पताल में साथिया क्लिनिक (किशोर परामर्श केंद्र) संचालित हो रहा है। यहां हर माह करीब 200 से 250 किशोरों की काउंसिलिंग हो रही है, जिसमें सर्वाधिक मामलों में किशोर यौन संबंधी शारीरिक बदलाव होने के चलते चिंतित मिले हैं।

सोशल मीडिया से फैल रही भ्रांतियों से दूर रहें किशोर
किशोर परामर्श केंद्र के काउंसलर नदीम खान के अनुसार सर्वाधिक मामले यौन के साथ ही त्वचा और शारीरिक विकास प्रभावित होने संबंधी आ रहे हैं, हालांकि काउंसलिंग के दौरान किशोरों की भ्रांतियों को दूर किया जा रहा है। उन्हें इससे बचने की सलाह भी दी जा रही है। बताया कि किशोर अगर घर में अकेला पन महसूस करे, खाना समय पर न खाए तो परिजन फौरन उसे परामर्श केंद्र भेजें। अनदेखी करने से किशोर कई बार मानसिक अवसाद की स्थिति में पहुंच जाते हैं और उनकी पढ़ाई पर भी असर पड़ने लगता है।

ब्लाकों में भी चल रहे किशोर परामर्श केंद्र
राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य विभाग की ओर से हर ब्लॉक पर किशोर परामर्श केंद्र खोला गया है। इन केंद्रों पर 10 से 19 वर्ष के बीच आने वाले किशोर, किशोरी, युवक और युवतियों की काउंसलिंग की जाती है।

ये भी पढे़ं- बरेली: अनाथ लड़कियों ने मुख्यमंत्री से लगाई गुहार...अनाथालय से उन्हें न हटाया जाए

 

ताजा समाचार

Kanpur ITI बंद होगा अपहोल्स्टर ट्रेड...छात्रों की रुचि नहीं, बीच सत्र में छात्र छोड़ देते पढ़ाई
पीलीभीत: महायोजना-2031 को शासन ने दी मंजूरी...जल्द घूमेगा विकास का पहिया 
Farrukhabad: दुकानदार ने किसान को दे दिया मक्का का नकली बीज, भुट्टा न आने पर अन्नदाता के परिवार के सामने रोटी के लाले
Chess : आर प्रज्ञाननंदा और डी गुकेश टाईब्रेकर में हारे, फैबियानो कारूआना ने जीता खिताब
अंबेडकरनगर: खून से लथपथ मिला युवक का शव, परिजनों ने कहा- गोली मारकर की गई है हत्या
LU Admission 2024-25: विदेशी छात्रों की बढ़ी संख्या, इस बार भी 76 देशों से 1800 आवेदन आये, विश्वविद्यालय देगा इन छात्रों को बेहतर सुविधा