Kanpur News: नाले-नालियां चोक, बारिश में डूबता रामादेवी-नौबस्ता हाईवे...वाहन खड़े होने से क्षतिग्रस्त हुए नाले

कोयला नगर से नौबस्ता हाईवे पर जगह-जगह पर नालों पर खड़े होते वाहन

Kanpur News: नाले-नालियां चोक, बारिश में डूबता रामादेवी-नौबस्ता हाईवे...वाहन खड़े होने से क्षतिग्रस्त हुए नाले

कानपुर, अमृत विचार। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) हाईवे पर सफर करने वालों को सुगम यातायात मुहैया कराने टोल टैक्स की वसूली करता है। एनएचएआई की जिम्मेदारी होती है राहगीरों को सफर करने के दौरान सुव्यवस्थित रोड मिले, मार्ग प्रकाश की व्यवस्था हो, हाईवे मवेशियों से मुक्त हो, कहीं पर भी जलभराव न हो। 

लेकिन रामादेवी से भौंती हाईवे इन व्यवस्थाओं से इतर साबित हो रहा है। ओवरलोडिंग के कारण रामादेवी, जाजमऊ के पास हाईवे कई जगह से धंस चुका है। किनारे पर बने नालों पर अधिकांश समय भारी वाहनों की पार्किंग रहती है, जिस कारण नालों की पटियां टूट चुकी हैं। जलनिकासी को बनी नालियां चोंक पड़ी हुई है, जिस कारण आधे घंटे की बारिश में ही हाईवे जलमग्न हो जाता है। 

बीते कुछ दिनों में छिटपुट हुई बारिश से ही हाईवे से हाईवे व सर्विस लेन 'दरिया' के रूप में तब्दील हो गईं। जलभराव होने से रामादेवी भौंती हाईवे पर भीषण जलभराव हो गया। रविवार को हाईवे के पड़ताल के दौरान साफ सफाई की सच्चाई सामने आई। 

रविवार को मुश्किल से आधे घंटे की बारिश में हाईवे पूरी तरह से जलमग्न हो गया, जलभराव के कारण गुजैनी हाईवे से सचेंडी की ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। यशोदा नगर, नौबस्ता फ्लाई ओवर पर जलमग्न हाईवे से ट्रक गुजरते हुए नजर आए। हाईवे से गुजर रहे तेज रफ्तार वाहनों के कारण बारिश का पानी सर्विस लेन से गुजरने वालों पर गिर रहा था। वहीं बड़े वाहनों के पीछे चल रहे वाहनों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। 

हरजेंदर नगर में कूड़े से पटी नाली, फ्लाई ओवर जलमग्न

हरजेंदर नगर हाईवे पर नालियां कूड़े से पटी मिलीं। श्याम नगर पास जलनिवासी के लिए डिवाइडर काट कर बनाई गई नाली कूड़े के कारण पूरी तरह से बंद हो चुकी थी। र्स्वण जयंती विहार से गुजर रहे हाईवे पर सड़क किनारे पानी भरा मिला। साथ ही बमुश्किल आधे घंटे की बारिश से नौबस्ता व यशोदा नगर फ्लाईओवर पूरी तरह से लबालब हो गया था। लबालब सड़कों से ट्रकों के गुजरने से पानी की बौछार से दोपहिया वाहन चालक अनियंत्रित हो रहे थे, आलम यह था कि जरा सी चूक हादसे को न्योता दे सकती थी। 

अतिक्रमण की जद में सर्विस लेन, स्लैब से बंद हुए नाले

कोयला नगर चौकी से नौबस्ता की ओर बढ़ने पर सर्विस लेन पर जगह-जगह पर नालों में वाहनों की पार्किंग व दुकानें नजर आई। सतबरी रोड से गोपाल नगर की ओर 50-50 मीटर के दायरें में वाहनों की पार्किंग थी। हाईवे किनारे स्थित दुकानों के बाहर अधिकांश खराब महीनों से हाईवे के नालों पर खड़े मिले, जिनके भार से नालों की पटियां टूट चुकी थी। जलनिकासी को फ्लाईओवर पर लगे पाइप क्षतिग्रस्त मिले, साथ ही पानी की निकासी के लिए बनाए गए स्थान पर क्षेत्रीय लोगों ने सीमेंटड व मिट्टी का स्लैब बना दिया था, जिस कारण नाले उफान मार रहे थे। 

हाईवे पर समय समय पर मेंटीनेंस का कार्य कराया जाता है, बारिश से पूर्व भी नालों की सफाई कराई गई थी। जहां पर जलभराव की समस्या आ रही है, उन स्थानों पर भी टीम लगा कर नालियों की सफाई कराई जाएगी, अभियान चला कर अवैध पार्किंग करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।- अर्जुन ढांगे, प्रबंधक, एनएचएआई

ये भी पढ़ें- कानपुर में बृजेश पाठक बोले- चेकिंग के नाम पर कार्यकर्ताओं से अभद्रता नहीं होगी बर्दाशत, लिखे गए मुकदमें होंगे खत्म