संभल: प्रधानमंत्री ने किया था शिलान्यास, जानिये कब शुरु होगा कल्कि धाम का निर्माण

संभल: प्रधानमंत्री ने किया था शिलान्यास, जानिये कब शुरु होगा कल्कि धाम का निर्माण

संभल, अमृत विचार। कल्कि पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कल्कि धाम निर्माण के कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि 9 अगस्त को कल्कि जयंती के दिन से कल्कि धाम निर्माण का कार्य शुरु होगा। पहले चरण में मिट्टी की खुदाई जबकि दूसरे चरण में खोदे गये गड्ढे में पत्थर की भराई का कार्य होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 फरवरी को ऐंचोड़ा कम्बोह में कल्कि धाम निर्माण का शिलान्यास किया था। माना जा रहा था कि शिलान्यास के तुरंत बाद निर्माण कार्य शुरु हो जायेगा लेकिन निर्माण एजेंसी चयन व अन्य व्यवस्थाओं को पूरा करने की प्रक्रिया के चलते अब तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया था। अब 9 अगस्त ने कल्कि धाम निर्माण का निर्माण कार्य शुरु हो जायेगा। 

कल्कि पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद कृष्णम ने बताया कि पहले चरण में मिट्टी खुदाई का कार्य किया जायेगा। परिसर में बीस फीट गहराई तक मिट्टी खोदने का कार्य छह माह में पूरा होगा। इसके बाद खोदी गई जगह में पत्थर भरा जायेगा। उन्होंने बताया कि 2029 तक कल्कि धाम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों मंदिर का उद्घाटन होगा।  

लखनऊ व बाराबंकी से दर्शन पूजन को पहुंचे श्रद्धालु
कल्कि धाम व धाम के शिलान्यास स्थल को देखने के लिए रविवार को लखनऊ व बाराबंकी से पचास से ज्यादा श्रद्धालु ऐंचोड़ा कम्बोह पहुंचे। इन श्रद्धालुओं ने सुबह को कल्कि धाम परिसर में हुए यज्ञ में हिस्सा लिया। इसके बाद श्रद्धालुओं ने कल्कि धाम शिलान्यास स्थल की परिक्रमा कर पूजा अर्चना की। वहीं सीएजेएम अनिल यादव ने परिसर में पौधारोपण किया।

ये भी पढ़ें- संभल: बच्चा पैदा नहीं हुआ तो देवर-जेठ और ननद ने कर दी महिला की हत्या, ऐसे खुला राज