प्रयागराज : कुंडली में "बंधन" योग से ग्रसित जेल की रोटी का कर रहे जुगाड़ 

जेल के अधिकारियों के पास लगा रहे सिफारिश 

प्रयागराज : कुंडली में

मिथलेश त्रिपाठी, अमृत विचार: हिंदू धर्म में ज्योतिष पर विश्वास करने वाले इन दिनों जेल की रोटी का जुगत में लगे हुए है। कुंडली में बंधन योग के प्रभाव को कम करने के लिए लोग जेल के सिपाही से लेकर अधिकारियों तक रोटी के लिए सिफारिश कर रहे है। 

बतादेंकि किसी व्यक्ति के कुंडली में अगर बंधन योग है तो उसका जेल जाना तय होता है। जिसके लिए वह ज्योतिषाचार्य व विद्वानो से सम्पर्क कर बंधन योग के प्रभाव को कम करने का उपाय तलाश कर रहे है। कास बात यह है कि जेल जाने यानी 'बंधन योग' के प्रभाव को कम करने के लिए लोग जेल की रोटी के लिए अधिकारियों से सिफारिश तक करवा रहे हैं। 

ज्योतिष के मुताबिक जेल की रोटी खा लेने से बंधन योग का प्रभाव कम हो जाता है या जेल जाने से बचा जा सकता है। जेल जाने के इस बंधन योग के बारे में बताते हुए ज्योतिषाचार्य और कुंडली विशेषज्ञ, पवन कुमार पांडे ने बताया कि किसी भी व्यक्ति के कुंडली के बारहवें घर में अगर शनि चन्द्रमा, राहु चन्द्रमा, या केतु चन्द्रमा एक साथ बैठे है तो उस व्यक्ति का जेल जाने का योग बनता है। इसके अलावा हस्त रेखा के मध्यमा ऊंगली में तीन रेखा बनी होती है। अगर ऊंगली में चार रेखाए होती है तो उस व्यक्ति का जेल जाने का योग होता है। जब किसी व्यक्ति के दूसरे, पांचवे, नौवें भाग में ग्रह विपरीत बैठा हो, यानी विपरीत समय में मंगल ग्रह से ग्रसित होता है तो 'बंधन योग' होता है। 

नैनी वरिष्ठ जेल अधीक्षक रंग बहादुर पटेल ने बताया कि  ज्योतिष और कुंडली में दोष होने पर जेल की रोटी से किसी दोष के कम होने की जानकारी नहीं है, लेकिन लोग जेल की रोटी के लिए प्रयास करते रहते हैं। ऐसा मामला मेरे सामने अन्य जेलों में भी कई बार आया है।