Kanpur: अधिक रीडिंग-कम भुगतान का भेद खोलेगा एप, मीटर रीडर से सेटिंग करके उपभोक्ता नहीं कर पाएंगे रीडिंग स्टोर

Kanpur: अधिक रीडिंग-कम भुगतान का भेद खोलेगा एप, मीटर रीडर से सेटिंग करके उपभोक्ता नहीं कर पाएंगे रीडिंग स्टोर

कानपुर, अमृत विचार। केस्को बिजली चोरी रोकने के लिए कई प्रयास कर रहा है, लेकिन शातिर लोग उसपर पानी फेर देते हैं। ऐसे में केस्को अधिकारियों ने एक योजना तैयार की है। इसके तहत मीटर रीडर से साठगांठ कर रीडिंग स्टोर कर कम यूनिट का बिल बनाकर केस्को को चूना नहीं लगा पाएंगे। यूपीपीसीएल के विद्युत विभाग आपके द्वार एप पर संबंधित बिजली कनेक्शन की कुंडली निकल आएगी और दोनों बीच हुई साठगांठ का भेद भी खुलेगा। 

शहर में कानपुर विद्युत आपूर्ति कंपनी के सात लाख से अधिक उपभोक्ता हैं, जिनमें से डेढ़ लाख से अधिक उपभोक्ता स्मार्ट मीटर धारक हैं। केस्को के कुछ उपभाक्ताओं ने बिजली का बिल ज्यादा आने पर भुगतान अधिक न करना पड़े, इसलिए नया जुगाड़ ढूंढ़ निकाला है। घरों में रीडिंग के लिए आने वाले कुछ मीटर रीडरों से सीधे साठगांठ कर वह केस्को को चूना लगाने का काम करते हैं और धड़ल्ले से बिजली का उपयोग भी करते हैं। 

लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकेगा। इस संबंध में केस्को शहर में अभियान चलाएगा। केस्को मीडिया प्रभारी श्रीकांत के मुताबिक अभियान के तहत विभागीय लाइनमैन से लेकर टीजी-2 लेवल के कर्मचारियों को रीडिंग के दौरान मीटर रीडर के साथ संबंधित क्षेत्रों में भेजा जाएगा। 

रीडर जो रीडिंग लेगा, उसे वह देखेंगे और विभागीय कर्मचारी अपने यूपीपीसीएल के विद्युत विभाग आपके द्वार एप में उपभोक्ता का एकाउंट नंबर या कनेक्शन नंबर डालेंगे। नंबर डालते ही बिजली खपत की पूरी कुंडली एप पर स्पष्ट होकर सामने आ जाएगी। उसके बाद संबंधित पर कार्रवाई भी की जाएगी। 

असिस्टेंट मीटर रीडिंग की गई शुरू 

केस्को के आईटी डिवीजन के एक्सईएन सर्वेश पांडेय के मुताबिक विद्युत विभाग आपके द्वार एप पर एकाउंट नंबर डालने पर वर्तमान माह के साथ बीते माह की भी रीडिंग पता चलेगी। बीते माह की रीडिंग और वर्तमान माह की रीडिंग में अधिक अंतर मिलने पर संबंधित कनेक्शनधारक व मीटर रीडर के बीच साठगांठ की जानकारी होगी। 

इसलिए हर घर के मीटरों की जांच और स्टोर रीडिंग की जांच करने के लिए असिस्टेंट मीटर रीडिंग शुरू की गई है। अभी एक से पांच किलोवाट तक के मीटरों की जांच के लिए यह कवायद शुरू की गई है। इसके बाद पांच किलोवाट से अधिक उपभोक्ताओं के खिलाफ भी अभियान चलेगा।

यह भी पढ़ें- Kanpur: स्वास्थ्य विभाग की नियोजन जीएम ने डफरिन अस्पताल का किया निरीक्षण, मरीजों से पूछा- स्टॉफ का कैसा है बर्ताव?