Van Mahotsav: वन महोत्सव आज से शुरू, युवाओं को पौधरोपण के प्रति करेंगे जागरूक

योगी आदित्यनाथ की अपील, एक या दो पौधे अवश्य लगाएं

Van Mahotsav: वन महोत्सव आज से शुरू, युवाओं को पौधरोपण के प्रति करेंगे जागरूक

लखनऊ, अमृत विचार। राज्य सरकार पहली जुलाई से वन महोत्सव का आयोजन कराएगी। यह महोत्सव सात जुलाई तक चलेगा। इस दौरान एक तरफ विरासत वृक्षों के संरक्षण पर सरकार का जोर रहेगा तो वहीं दूसरी तरफ पौधरोपण से संबंधित जन जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। प्रभातफेरी, नुक्कड़ नाटक समेत अनेक प्रतियोगिताओं के माध्यम से स्कूली बच्चों को भी पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जाएगा।

वन महोत्सव के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपील की है कि इस वर्षाकाल में अपने घर-आंगन में कम से कम एक या दो फलदार पौधों का रोपण अवश्य करें। साथ ही प्रदेश में अधिक से अधिक पौध रोपित कर इनका सिंचन व सतत देखभाल भी करें।

35 करोड़ पौधरोपण कराएगी सरकार

राज्य को हरा-भरा रखने के लिए इस साल भी 35 करोड़ पौधरोपण किया जाएगा। इसके लिए विभागों और मंडलों के लक्ष्य पहले ही निर्धारित किए जा चुके हैं। वन-पर्यावरण विभाग 14 करोड़ तो ग्राम्य विकास विभाग सूबे में लगाएगा 12.59 करोड़ पौधे लगाएगा। वहीं सर्वाधिक लक्ष्य लखनऊ मंडल (चार करोड़) को दिया गया है।

एक पेड़ मां के नाम अभियान से मिलेगी प्रेरणाः योगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ''मन की बात'' में ''एक पेड़ मां के नाम'' अभियान का उल्लेख किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया अकाउंट ''एक्स'' पर इसकी सराहना की। योगी ने लिखा कि प्रधानमंत्री द्वारा एक पेड़ मां के_नाम अभियान के उल्लेख से असंख्य लोगों को अपनी पूज्य मां के साथ मिलकर या उनकी स्मृति में उनके नाम पर पेड़ लगाने की प्रेरणा प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ें:-नीट परीक्षा का स्थायी समाधान निकालना बहुत जरूरी: मायावती