स्कूल पहुंचे बच्चे, मनाया गया प्रवेशत्सव, अपर मुख्य सचिव बेसिक व शिक्षा महानिदेशक ने गेट पर किया बच्चों का स्वागत

स्कूल पहुंचे बच्चे, मनाया गया प्रवेशत्सव, अपर मुख्य सचिव बेसिक व शिक्षा महानिदेशक ने गेट पर किया बच्चों का स्वागत

अमृत विचार लखनऊ। राजधानी सहित प्रदेश भर में बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक और जूनियर विद्यालयों में आज 1 जुलाई से बच्चों की पढ़ाई शुरू हो गई है। स्कूल चलो अभियान की शुरूआत भी हो चुकी है। इसी क्रम में लखनऊ के प्राथमिक विद्यालय चिनहट प्रथम से स्कूल चलो अभियान की शुरूआत प्रमुख सचिव बेसिक डॉ एमके शनमुगा सुंदरम और शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा ने की।

दोनो ही अधिकारियों ने विद्यालय पहुंचे बच्चों का गेट पर स्वागत किया और उनको तिलक लगाया। इस दौरान उन्होंने ने अपने हाथों से बच्चों को चाकलेट और टाफी भी वितरित की। बच्चे जब क्लास में पहुंचे तो उनको निशुल्क किताबो के सेट दिए गये। इस दौरान प्रमुख सचिव ने कहा कि प्रदेश सरकार तमाम तरह की सुविधायें विद्यालयों में दे रही है लेकिन बच्चे पढ़लिखकर निपुण बनें ये जिम्मेदारी शिक्षकों की है।

kk
स्कूल में लगे नियमित पढ़ाने की समय सारिणी को देखते हुए प्रमुख सचिव बेसिक डॉ एमके शनमुगा सुंदरम-फोटो अमृत विचार

 

स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में शिक्षकों का अहम रोल है। इस मौके पर मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक श्याम किशोर तिवारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी लखनऊ राम प्रवेश, खंड शिक्षा अधिकारी धर्मेन्द्र कटियार सहित सभी शिक्षक व बच्चे उपस्थिति रहे। 

बच्चों को बताया शिक्षा का महत्व

प्रमुख सचिव व शिक्षा महानिदशेक ने इस दौरान बच्चों से नियमित स्कूल आने की अपील की और शिक्षा का महत्व भी बताया। इस मौके पर शिक्षकों कहा गया कि एक भी बच्चा नामांकन से  छूटने आये और सभी बच्चे नियमित पढ़ाई करें इसका विशेष ध्यान रखा जाये। 

j4
स्वागत के बाद नई किताबों के निशुल्क सेट और टॉफी चौकलेट पाकर खुश हुए बच्चे और इस दौरान मौजूद रहे शिक्षक-फोटो अमृत विचार
 
विद्यालय में बने शैक्षिक माहौल

प्रमुख सचिव बेसिक ने कहा कि विद्यालय में एक शैक्षिक माहौल बहुत जरूरी है। बच्चों को जब एक बेहतर माहौल मिलता है तो उनका रोज विद्यालय आने का मन करता है। उन्होंने कहा कि हम जो पढ़ा रहे हैं वह बच्चों को समझ में आना चाहिए ये हमारी मुख्य जिम्मेदारी है। 

गुणवत्तापूर्ण मध्यान्ह भोजन के देने निर्देश

शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा ने विद्यालयों में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण भोजन देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्देशित किया कि बच्चों को भोजन नियमित मेन्यू के अनुसार ही दिया जाये। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो। 

ये भी पढ़े:- मुख्यमंत्री के मंच से यूपी बोर्ड के मेधावी सम्मानित, अमृत विचार से बातचीत में कहा सोचा नहीं था इतना बड़ा सम्मान उन्हें मिलेगा

ताजा समाचार

मूंढपांडे गोलीकांड : एक हफ्ते बाद भी पुलिस खाली हाथ, दो अज्ञात आरोपियों की गिरफ्तारी कर पुलिस महकमा शांत
Moradabad News : एमडीए की महायोजना-2031 पर शासन की मुहर, विकास को लगेंगे पंख...निवेश भी बढ़ेगा 
हाथरस सत्संग हादसा: भोले बाबा के मैनपुरी आश्रम पहुंची पुलिस, मिली ये बड़ी जानकारी 
अर्जेन्टीना की ओलंपिक फुटबॉल टीम में लियोनेल मेस्सी को जगह नहीं, वर्ल्ड कप चैंपियन टीम के ये चार खिलाड़ी शामिल
रामपुर: देर रात से शुरू हुई झमाझम बारिश से जगह-जगह हुआ जलभराव
"काहे के बाबा, कौन से बाबा...." इन बाबा पर छह अपराधिक केस दर्ज हैं, हाथरस हादसे पर बोले पूर्व डीजीपी विक्रम सिंह