मुरादाबाद : रात से हो रही बारिश से गिरा तापमान, गर्मी से मिली राहत...आशियाना कालोनी में धंस गई सड़क

अधिकतम पारा 32.0 डिग्री सेल्सियस, गर्मी से मिली राहत, धूप न निकलने से उमस भी कम

मुरादाबाद : रात से हो रही बारिश से गिरा तापमान, गर्मी से मिली राहत...आशियाना कालोनी में धंस गई सड़क

मुरादाबाद।  बुधवार की रात से हो रही बारिश से तापमान में कमी आई। जिससे गर्मी से काफी राहत मिल गई है। गुरुवार सुबह धूप न निकलने से उमस भी कम है। अब मानसून की सक्रियता से बारिश का क्रम जारी रहने का अनुसार मौसम वैज्ञानिक जता रहे हैं। अधिकतम और न्यूनतम दोनों तापमान में कमी आई है। गुरुवार को अधिकतम तापमान लुढ़क कर 32 डिग्री सेल्सियस हो गया है। जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा। आर्द्रता 87 प्रतिशत रही। 

सुबह से ही मौसम सुहाना हो गया है। अब लोगों को मानसून की बारिश में भीगने का अवसर मिल रहा है। कई लोग बारिश से बचने के लिए रेनकोट पहनकर और छाता लगाकर निकले तो बहुत से लोगों ने खासकर युवाओं ने बारिश में भीगकर आनंद लिया। बारिश के चलते महानगर के कई हिस्सों में जलभराव की स्थिति भी आ गई है। नाले का गंदा पानी सड़क पर बहने से गंदगी से संक्रामक बीमारियों की आशंका भी बढ़ गई है। कई सड़कों पर नाले का कीचड़ पसर गया है। वहीं रामगंगा विहार कालोनी में सीवरेज पाइपलाइन के लिए खोदे गए गड्ढों में पानी भरने से काम रुक गया है। सड़क धंसने की आशंका भी लोगों को सता रही है। कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पंतनगर उत्तराखंड के मौसम वैज्ञानिक आरके सिंह ने बताया कि मानसून लगभग सक्रिय हो गया है।

आशियाना कालोनी में पहली बारिश में ही धंस गई सड़क
पहली बारिश में महानगर में नगर निगम के नाला-नालियों की सफाई व्यवस्था की पोल खुल गई। कहीं जलभराव तो कहीं नाले का कीचड़ व गंदा पानी सड़कों पर धंसा। तो वहीं बुधवार की रात से हो रही बारिश में वार्ड नंबर 18 हरथला के आशियाना कॉलोनी में सड़क धंसने से उसमें वाहनों के फंस कर दुर्घटना होने की आशंका बढ़ गई है। कॉलोनी में नाले का पानी भी सड़क पर बह रहा है। गुरुवार को हुई बारिश में नाला सफाई की हकीकत सामने आ गई है। आशियाना कॉलोनी, खुशहालपुर सहित कई अन्य कॉलोनियों में नाले का पानी और कीचड़ सड़कों पर बहा। इससे लोगों में नाराजगी है।

वहीं आशियाना फेज एक में सद्भावना हास्पिटल के सामने ब्यूटी पार्लर वाली गली में एक महीने पहले बनी सड़क धंस गई है। इससे कॉलोनी के लोगों को आने जाने के दौरान जहां सड़क धंसी है वहां वाहनों के फंसकर दुर्घटना होने की आशंका बन गई है। यह स्थित रामगंगा विहार में भी दिख रही है। सीवरेज पाइप लाइन डालने के कार्य में खोदाई कर छोड़े गए गड्ढों में पानी भरने से काम तो रुका ही है, सड़क की मिट्टी भी जहां तहां धंसने लगी है। इससे लोगों के चोटिल होने का खतरा बढ़ गया है। वहीं दूसरी ओर लाइनपार मोहल्ले में जलभराव से नागरिकों में नाराजगी है। वरिष्ठ अधिवक्ता और लाइनपार विकास संघर्ष समिति के अध्यक्ष पंडित देशराज शर्मा ने पहली बारिश में ही लाइनपार मोहल्ले में जलभराव पर नाराजगी जताई है। उन्होंने नालियों की सफाई में लापरवाही का निगम प्रशासन पर आरोप लगाया है। उन्होंने नगर आयुक्त से कहा कि जब तक महानगर में ड्रेनेज सिस्टम ठीक नहीं होता है इसे स्मार्ट सिटी कहना उचित नहीं होगा।

उन्होंने नगर आयुक्त से अनुरोध किया कि यह भी देखना होगा की किस स्थान पर सीमेंट की सड़क बननी चाहिए और कहां हॉट मिक्स की। क्योंकि सड़क बनाने से वह पानी में टूट जाती है वहां पर सीमेंट की सड़क बननी चाहिए। जब तक नालों पर से अतिक्रमण नहीं हटाया जाएगा महानगर में जलभराव की स्थिति हमेशा बनी रहेगी। बगैर किसी भेदभाव के नालों पर से अतिक्रमण तुरंत हटाया जाए। उनका कहना है कि पूरा लाइनपार क्षेत्र जलमग्न है। इसका मुख्य कारण नाली व नालों पर अतिक्रमण और तलीझाड़ सफाई न कराया जाना है। उन्होंने महापौर, नगर विधायक व नगर आयुक्त से अनुरोध किया है कि महानगर को पहले अतिक्रमण मुक्त कराएं तभी वास्तव में महानगर स्मार्ट सिटी बन सकता है।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद विकास प्राधिकरण की 137वीं बोर्ड बैठक मंडलायुक्त आंजनेय कुमार की अध्यक्षता में संपन्न