अब ठगों पर होगी बड़ी कार्रवाई, 30 हजार से अधिक फोन नंबर होंगे बंद...फर्जी मैसेज की ऐसे करें शिकायत

अब ठगों पर होगी बड़ी कार्रवाई, 30 हजार से अधिक फोन नंबर होंगे बंद...फर्जी मैसेज की ऐसे करें शिकायत

सरकार अब ठगों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने जा रही है। आपने देखा होगा कि आज कल कई लोगों के पास कई तरह के फर्जी मैसेज हैं। जैसे बिजली कनेक्शन काटने के मैसेज। जोकि इस समय लोगों के पास खूब आ रहे हैं। साथ ही लोगों को केवाईसी के लिए भी मैसेज आ रहे हैं। 

आपको बता दें कि ये दोनों ही मैसेज फर्जी हैं और इन्हीं मैसेज के जरिए लोगों को स्कैमर्स अपने जाल में फंसाकर चूना लगा रहे हैं। इसलिए सरकार ने अब ऐसे ठगों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 30 हजार से अधिक मोबाइल नंबर को बंद करने का और जिन मोबाइल में इन नंबरों का उपयोग हो रहा है उनको ब्लॉक करने का आदेश दिया है। 

आपको बता दें कि दूरसंचार विभाग ने करीब 400 मोबाइल और 30 हजार फोन नंबर को बंद करने का आदेश दिया है। दरअसल ये जितने भी मोबाइल नंबर और मोबाइल स्कैम में शामिल थे। इन सभी नंबर से फर्जी मैसेज लोगों को किए जाते थे और फिर उने साथ ठगी की जाती थी। ये कार्रवाई दूरसंचार विभाग ने चक्षु पोर्टल पर मिली शिकायतों के आधार पर की है। 

अगर आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आता है जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि अगर केवाईसी ना कराने पर बिजली कनेक्शन काटी जाएगी तो ऐसे में आप उस नंबर की शिकायत Chakshu पोर्टल पर  कर सकते हैं। साथ ही किसी भी तरह की संभावित स्कैम वाले नंबर या ठगी की शिकायत इस साइट पर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें। Google का जेमिनी अब भारत में एंड्रॉयड स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप के रूप में उपलब्ध