Kanpur: मंधना-शुक्लागंज फोरलेन में सड़क निर्माण शुरू, रिसाइकिल पद्धति से बनेगी रोड, खनिज का उपयोग होगा कम

Kanpur: मंधना-शुक्लागंज फोरलेन में सड़क निर्माण शुरू, रिसाइकिल पद्धति से बनेगी रोड, खनिज का उपयोग होगा कम

कानपुर, अमृत विचार। मंधना शुक्लागंज फोनलेन निर्माण में 12 किलोमीटर ट्रंच खोदाई के कार्य के बाद सड़क निर्माण का कार्य शुरू हो गया। ट्रंच में गिट्टी भराई करा समतलीकरण कर मुख्य मार्ग के बीच से 14 सेंटीमीटर की खोदाई कर बिटुमिंस निकाल कर मिश्रण तैयार करा कर बिटुमिंस सरफेस का काम किया जा रहा है।

मंधना, बिठूर, शुक्लागंज से होकर लखनऊ की ओर जाने वाले 17 किलोमीटर लंबे मार्ग की मौजूदा समय में 7.50 मीटर चौड़ाई है, जिसका चौड़ीकरण 8.50 मीटर किया जाना है। फोरलेन के दोनों तरफ तीन-तीन फीट चौड़ा फुटपाथ भी बनाया जाएगा। दो मीटर का डिवाइडर सड़क के बीच में होगा व 17 किलोमीटर मार्ग के दोनो ओर नाला व स्ट्रीट लाइट का निर्माण किया जाएगा। 

92.92 करोड़ की लागत से गाजियाबाद की शर्मा कंस्ट्रक्शन कंपनी ने सड़क चौड़ीकरण का कार्य शुरू कर दिया है। सड़क किनारे 12 किलोमीटर तक ट्रंच खोदाई के बाद समतलीकरण का पूरा करने के साथ ही सरफेस का काम शुरू हो गया है। 

अधिशासी अभियंता अखंडेश्वर प्रसाद ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए पुरानी सड़क के बीच से 14 सेंटीमीटर तक खोदाई कर बिटुमिंस को निकाल कर नए मैटेरियल में मिलाकर सरफेस का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। रिसाइकलिंग पद्धति से निर्माण में कम लागत आने के साथ ही खनिज उत्पादों का अधिक मात्रा में प्रयोग नहीं होगा, जिससे पर्यारण संरक्षण को भी लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें- Kanpur: विजय नगर से शास्त्री चौक का सफर और मुश्किल, मेट्रो व समानांतर पुल निर्माण की वजह से संकरी हुई रोड, राहगीर परेशान