Exclusive: आज से मक्का में हज की अदायगी, मीना में लगे खेमों में पहुंचे भारतीय, पांचों वक्त की नमाज के साथ चलेगा इबादत का सिलसिला

Exclusive: आज से मक्का में हज की अदायगी, मीना में लगे खेमों में पहुंचे भारतीय, पांचों वक्त की नमाज के साथ चलेगा इबादत का सिलसिला

कानपुर, जमीर सिद्दीकी। जिंदगी भर हज करने का ख्वाब देखने वालों के ख्वाब की ताबीर पूरी होने का वक्त आ गया है, उन्होंने अहराम बांध लिया है। शुक्रवार से मक्का में पांच दिनों तक इस्लामी अरकान पूरे करके लाखों लोग हाजी बन जाएंगे। इसके लिए दुनिया भर के लोगों के साथ पहुंचे पौने दो लाख से अधिक भारतीय मुसलान भी मक्का के मीना मोहल्ले में लगाए गए खेमों में पहुंच चुके हैं। 

मक्का में अपनी पत्नी के साथ हज करने गए डाक विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उबैदुल्लाह ने गुरुवार को अमृत विचार संवाददाता को मोबाइल पर बताया कि सभी लोग मीना में खेमों में पहुंच चुके हैं। शुक्रवार को भोर में फजिर, दोपहर में जोहर और शाम को अस्र और मगरिब की नमाज के साथ ही रात में इशा की नमाज अदा करेंगे।

सभी लोग अपने खेमों में रहेंगे और दिन भर इबादत करेंगे। हज करने की तमन्ना हर मुसलमान की होती है, वह जिंदगी भर अपनी कमाई का हिस्सा जमा करते हैं ताकि हज पर जा सकें। हज की अदायगी शुरू होने से वे परिवार खासे उत्साहित हैं, जिनके सदस्य मक्का में मौजूद हैं। हज की अदायगी को संचार माध्यमों पर लाइव देखा जाएगा। 

मक्का में मौजूद शहर के मोहम्मद याहिया ने बताया कि मीना के खेमों में जुमा को पूरा दिन गुजारना होगा। अगले दिन शनिवार से हज की अदायगी में तेजी आएगी। 14 से 18 जून तक हज की अदायगी में 17 जून को बकरीद की नमाज और कुर्बानी भी शामिल है।

बैतुल्लाह का हज और ईद-उल-अजहा हैं बड़ी इबादत

हज कमेटी के मास्टर ट्रेनर हाजी शारिक अल्वी ने बताया कि हज के मुबारक महीने की एक विशेष इबादत बैतुल्लाह का हज है। लाखों लोग इस फरीजे की अदायगी के लिए मक्का पहुंच चुके हैं और लाखों लोग मीना में इकट्ठा हैं। बोर्ड ने कहा है कि हज के अलावा इस माह की एक बड़ी इबादत ईद-उल-अजहा भी है। इसे ईद कुरबा भी कहा जाता है। इसमें मुसलमान अल्लाह के हुजूर में अपने जानवरों की कुर्बानी करके हजरत सैयदना इब्राहीम अलैह सलाम की सुन्नत को ताजा करते हैं।

यह भी पढ़ें- Kanpur में ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन में एक दिन में रिकॉर्ड तोड़ चालान...आठ के खिलाफ FIR भी दर्ज