बाराबंकी: मजीठा के नाग देवता मेला की तैयारी तेज, 20 जुलाई को राज्यमंत्री करेंगे उदघाटन 

बाराबंकी: मजीठा के नाग देवता मेला की तैयारी तेज, 20 जुलाई को राज्यमंत्री करेंगे उदघाटन 

 बाराबंकी/ अमृत विचार। बाराबंकी ब्लॉक के मजीठा स्थित पौराणिक नाग देवता का मेला 20 जुलाई से प्रारंभ हो रहा है। प्रदेश के खाद एवं रसद राज्य मंत्री सतीश चंद्र शर्मा उद्घाटन करेंगे। मंगलवार को मेला कमेटी के पदाधिकारियो ने बैठक कर तैयारियों को अंतिम रूप दिया। 

गुरु पूर्णिमा से पौराणिक नाग देवता का मेला शुरू होगा। जो एक महीने नाग पंचमी तक चलेगा। मेला में जिले के अलावा अन्य दूरदराज़ के स्थानों से भारी संख्या में श्रद्धालुओं के आने के कारण महीनों पूर्व से ही मेला कमेटी तैयारी शुरु करा देती है। मंदिर परिसर की रंगाई पुताई, पेयजल आपूर्ति दुरुस्त कराने के अलावा साफ सफाई का कार्य कई दिनों से चल रहा है। तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए मेला कमेटी के पदाधिकारियो ने कमेटी के व्यवस्थापक प्रबंधक देवकीनंदन वर्मा की मौजूदगी में बैठक की। जिसमें यह तय हुआ कि 20 जुलाई को मेला का समारोह पूर्वक भव्य उद्घाटन होगा। इसके बाद 21 जुलाई गुरु पूर्णिमा से मेला प्रारंभ हो जाएगा।

श्रद्धालुओं को किसी तरह की असुविधा न हो इसके लिए मेला कमेटी के वरिष्ठ पदाधिकारी गिरजा शंकर, राज बहादुर वर्मा, रूमसुम वर्मा, लालता प्रसाद कोरी, अशोक कुमार, राकेश कुमार, मोहित कुमार वर्मा तथा शेर बहादुर सिंह को महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी गई है। प्रबंधक देवकीनंदन वर्मा ने बताया कि गुरु पूर्णिमा से नाग पंचमी एक महीना तक चलने वाले मेला का 20 जुलाई को उद्घाटन राज्य मंत्री सतीश चंद्र शर्मा करेंगे। उन्होंने बताया कि मेला को शांति से संपन्न कराने में प्रशासन तथा पुलिस का पूर्ण सहयोग रहता है।  श्रद्धालुओं के मंदिर तक पहुंचने और दर्शन के बाद बाहर निकलने के लिए अलग-अलग मार्गों की व्यवस्था निर्धारित कर दी गई है। सुरक्षा की दृष्टि से मार्गो पर बैरिकेडिंग कराई जाएगी।

ये भी पढ़ें -हाथरस सत्संग हादसा: प्रधानमंत्री ने किया मुआवजे का ऐलान, मृतकों के परिजन को 2-2 लाख, घायलों को 50-50 हजार