कासगंज: चिंगारी बनी ज्वाला, तीन झोपड़ी जलकर स्वाह, तीन पशु मरे

कासगंज: चिंगारी बनी ज्वाला, तीन झोपड़ी जलकर स्वाह, तीन पशु मरे

कासगंज, अमृत विचार: सोरों कोतवाली के गांव हुसेनपुर में मक्का की भूंटियां भूंझते समय उठी चिंगारी ज्वाला बन गई। तीन झोपड़ी जलकर राख हो गई। झोपड़ी में बंधे दो पशु जलकर मरे हैं। घटना की सूचना पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाया है। घटना में लाखों रुपये की क्षति का अनुमान है।

गांव हुसेनपुर में बुधवार की दोपहर लगभग एक बजे गांव के हेमसिंह पुत्र मोतीलाल अपने घर में मक्का की भूंटियां भूंझ रहा था। आग से उठी चिंगारी पड़ोसी रहीश अहमद पुत्र अब्दुला की छत पर पड़े पर छप्पर पर जा गिरी। कुछ ही देर में यह चिंगारी ज्वाला बन गई। रहीश की झोपड़ी धूं-धूंकर जलने लगी। बुधवार को दोपहर हवा तेज चल रही थी।

हवा के बैग के साथ आग की विकरालता और बड़ गई। ग्रामीणों ने अपने प्रयास से आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन वह आग की विकरालता के सामने असहाय नजर आए। घटना की जानकारी अग्निशमन विभाग को दी गई। जब तक दमकल वहां मौके पर पहुंची तब तक आग की चपेट में हेमसिंह व पड़ोसी रेनूका की झोपड़ी भी आ गई और धूं धूं कर जलने लगी। 

मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाया। तब तक आग से रहीश की भैंस हेमसिंह की पढियां की जलकर मौत हो गई,  झोपड़ी में रखा  लाखों रुपये की कीमत का घरेलू सामान ओढ़ने बिछाने के कपडे़ अनाज आदि जलकर राख हो गया। पीडित परिवारों ने जिला प्रशासन से मुआवजे की मांग की है।

मौके पर पहुंची टीम, राजस्व टीम ने किया निरीक्षण
अग्निकांड की घटना की जानकारी मिलने पर सोरों कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंच गई। जानकारी आला अफसरों को दी गई। एसडीएम संजीव कुमार के निर्देश पर लेखपाल राजस्व निरीक्षक ने गांव पहुंच कर घटना स्थल का निरीक्षण किया है। क्षति का आंकलन कर आख्या तहसीलदार को दी है।

राजस्व टीम को भेजकर क्षति का आंकलन कराया गया है। जांच आख्या प्राप्त नहीं हुई है। मामले में जो भी न्याय संगत कार्रवाई की जाएंगी। पीड़ित परिवारों की प्रशासन मदद करेंगा- संजीव कुमार एसडीएम

यह भी पढ़ें- कासगंज: क्षेत्र की जनता के सुख दुख में हमेशा रहूंगा साथ- देवेश शाक्य