दानवीर भामाशाह ने राष्ट्र के विकास के लिये न्यौछावर किया अपना सर्वस्व :सतीश शर्मा

दानवीर भामाशाह ने राष्ट्र के विकास के लिये न्यौछावर किया अपना सर्वस्व :सतीश शर्मा

बाराबंकी, अमृत विचार। नगर पालिका के टाउन हॉल में दानवीर भामाशाह के जन्म दिवस पर शनिवार को व्यापारी कल्याण दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें राज्यमंत्री सतीश चन्द्र शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्षा राजरानी रावत, विधान परिषद सदस्य अंगद सिंह, विधायक हैदरगढ़ दिनेश रावत, मुख्य विकास अधिकारी अ. सुदन और अपर जिलाधिकारी डॉ. अरुण कुमार उपस्थिति हुए। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलन कर किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि एवं उपस्थित व्यापारियों द्वारा राज्य कर विभाग, एमएसएमई, नगर विकास विभाग और औद्योगिक विभाग द्वारा लगाये गये ओडीओपी उत्पाद सम्बन्धी स्टॉलों का निरीक्षण किया गया। इसके बाद संस्कृति विभाग में पंजीकृत कलाकारों द्वारा गीत एवं नृत्य के माध्यम से सुन्दर प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गईं।

समारोह में राज्यमंत्री ने अपने सम्बोधन में कहा कि दानवीर भामाशाह ने राष्ट्र के विकास के लिये अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया था। यह हम सभी के लिये अत्यधिक गौरव एवं प्रेरणा की बात है। हम सभी को उनके त्याग एवं बलिदान के साथ उनकी विचारधारा का अनुसरण करना चाहिए। उन्होंने दानवीर भामाशाह की जयंती पर उपस्थित व्यापारियों को शुभकामनाएं देते हुये कहा कि आज का दिन व्यापारियों के लिये है। सरकार की नीतियों एवं उद्देश्यों की पूर्ति में व्यापारियों का विशेष योगदान रहा है। जिसके लिये जनपद के सभी व्यापारी भाई धन्यवाद के पात्र हैं। 

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्षा राजरानी रावत ने कहा कि आज का दिन उद्यमियों एवं व्यापारियों के लिये ऐतिहासिक एवं गौरवपूर्ण दिन है। व्यापारी समाज सेवक, निर्माता एवं समरता का प्रमुख उदाहरण हैं। मुख्यमंत्री द्वारा दानवीर भामाशाह की जयंती को व्यापारी कल्याण दिवस के रुप में मनाये जाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिये जनपद के सभी व्यापारियों व उद्यमियों को मुख्यमंत्री का हृदय से आभार व्यक्त करना चाहिए। व्यापारी कल्याण दिवस के आयोजन में उपस्थित सदस्य विधान परिषद अंगद सिंह ने कहा कि दानवीर भामाशाह का निष्ठापूर्ण सहयोग महाराणा प्रताप के जीवन में महत्वपूर्ण और निर्णायक साबित हुआ। मातृभूमि की रक्षा के लिये महाराणा प्रताप का सर्वस्व होम हो जाने के बाद भी उनके लक्ष्य को सर्वोपरि मानते हुये भामाशाह जी ने अपनी सम्पूर्ण धन-सम्पदा अर्पित कर दी। जिससे महाराणा प्रताप ने उन्हें सैन्य शक्ति संगठित करके विदेशी आक्रांताओं को पराजित किया। दानवीर भामाशाह जी के जन्मदिवस 29 जून को राज्य सरकार द्वारा व्यापारी कल्याण दिवस के रुप में जनसहभागिता के साथ मनाये जाने का निर्णय लिया गया है। 

विधायक हैदरगढ़ दिनेश रावत ने दानवीर भामाशाह के व्यक्तित्व से सभी को अवगत कराया। व्यापारी कल्याण दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में जनपद में सर्वाधिक करदाता के रुप में व्यापार कर अदा करने वाली फर्म सर्वश्री ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड और अरविंद टेक्नोक्रेट्स एंड इंजिनियरिंग को भामाशाह पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके साथ ही जनपद में नये निवेशकों के रुप में कार्य करने वाले निवेशकों को भी पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अ. सुदन, संयुक्त आयुक्त आयकर विभाग विवेचना मिश्रा, उपायुक्त आयकर प्रेरणा सिंह, परियोजना निदेशक मनीष कुमार सहित व्यापारी एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

इन व्यापारियों/उद्योगपतियों का किया गया सम्मान
कार्यक्रम के दौरान राज्यमंत्री सतीश शर्मा द्वारा प्रदीप जैन, रोहितश्व दीक्षित, मुज्जीबुद्दीन अंसारी, संतोष कुमार वर्मा, शेषमणि तिवारी, शिव कुमार चतुर्वेदी, सुशील कुमार अग्रवाल, विनोद कुमार गाबा, जनार्दन प्रसाद शुक्ला, अनुपम अग्रवाल, विजय कुमार यादव, योगेश, अनंत कुमार, हर्षित कुमार, राजेश तिवारी, सूरज राय और आदित्य समेत अन्य व्यापारियों को सम्मानित किया गया।

ये भी पढ़ें -प्रदेश में कानून व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त :अजय राय

ताजा समाचार

बरेली गोलीकांड: पुलिस रिकॉर्ड में दर्ज होगा राणा का गिरोह, सभी आरोपियों के आपराधिक इतिहास तैयार कराने के बाद लगेगा NSA
यात्रियों के लिए खुशखबरी, शाहजहांपुर-बरेली-मुरादाबाद के बीच मेमू ट्रेन चलाने का प्रस्ताव...मुख्यालय से मंजूरी के बाद दौड़ेगी ट्रेन
Bareilly News: चौकीदार की गोली मारकर हत्या के मामले में दो भाइयों को उम्रकैद
CM विष्णु देव साय ने कहा- करोड़ों हिंदुओं का अपमान करने के लिए राहुल मांगें माफी
Bareilly News: नगर स्वास्थ्य अधिकारी को मोहल्ले के लोगों ने घेरा, जमकर सुनाई खरी-खोटी
Bareilly News: अस्पताल से बच्चा चोरी, पुलिस ने मालिक और स्टाफ को हिरासत में लिया