मुरादाबाद : लखनऊ के बाद दिल्ली व कानपुर के लिए शुरू होगी हवाई सेवा

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा कराया जा रहा सर्वे, दिल्ली की उड़ान के लिए भी मुख्यालय को भेजा जाएगा पत्र

मुरादाबाद : लखनऊ के बाद दिल्ली व कानपुर के लिए शुरू होगी हवाई सेवा

मुरादाबाद, अमृत विचार। हवाई अड्डा शुरू होने के बाद जल्द ही महानगर वासियों को लखनऊ के लिए उड़ान मिलने वाली है। माना जा रहा है कि अगले 10 दिन बाद मुरादाबाद से लखनऊ के लिए उड़ान शुरू हो जाएगी। एयरपोर्ट अधिकारियों का कहना है कि लखनऊ के बाद जल्द ही दिल्ली और कानपुर के लिए हवाई यात्रा शुरू कराई जाएगी। जिसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा सर्वे कराया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 मार्च को मुरादाबाद को हवाई अड्डे की सौगात दी थी। हवाई अड्डे की शुरुआत के बाद अब यहां से पहली उड़ान कब होगी, इसका इंतजार किया जा रहा है। लेकिन महानगर वासियों का यह इंतजार 10 दिनों में पूरा हो जाएगा। माना जा रहा है कि अगले 10 दिनों में हवाई अड्डे से लखनऊ के लिए उड़ान शुरू हो जाएगी। उड़ान शुरू करने के लिए फ्यूल स्टेशन बनने का इंतजार नहीं किया जाएगा। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया व फ्लाई बिग कंपनी के बीच वार्ता कर ली गई है।

एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों का कहना है कि फ्लाई बिग ने अपना सेटअप तैयार कर लिया है। 10 दिन के अंदर मुरादाबाद से लखनऊ के लिए उड़ान शुरू कर दी जाएगी। किराया 1298 रुपये ही रहेगा। जिसके बाद जल्द ही दिल्ली और कानपुर के लिए हवाई यात्रा शुरू की जाएगी। क्योंकि महानगर से होने वाले निर्यात के लिहाज से पुरानी मांग दिल्ली के लिए उड़ान की ही थी। इसलिए जल्द ही दिल्ली के लिए उड़ान शुरू की जाएगी।

35 मिनट की होगी दिल्ली की उड़ान
महानगर से दिल्ली तक सड़क मार्ग से जाने में तीन से साढ़े तीन घंटे का समय लगता है। सड़क मार्ग से अधिक समय लगने के कारण कई विदेशी ग्राहक पीतलनगरी नहीं आ पाते हैं। लेकिन, हवाई यात्रा शुरू होने के बाद मुरादाबाद से दिल्ली का सफर मात्र 35 मिनट में पूरा कर लिया जाएगा। जिससे उम्मीद है कि पीतलनगरी से होने वाले निर्यात को पंख लगेंगे।

65 मिनट में लखनऊ पहुंचेंगे महानगरवासी
एयरपोर्ट अथॉरिटी ने उड़ान भरने की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। लगभग 10 दिन बाद महानगर से लखनऊ के लिए उड़ान शुरू हो जाएगी। सड़क मार्ग से लखनऊ जाने में लगभग छह से साढ़े छह घंटे लगते है। लेकिन हवाई यात्रा शुरू होने के बाद लखनऊ का सफर मात्र 65 मिनट में तय कर लिया जाएगा।

फिलहाल ट्रकों से फ्यूल मंगाकर हवाई सेवा शुरू की जाएगी। जिसमें लगभग 10 दिन का समय लगेगा। लखनऊ के बाद दिल्ली के लिए हवाई यात्रा की योजना बनाई जा रही है। जिसके लिए कई मानकों को पूरा करना पड़ेगा। कानपुर के लिए भी फ्लाइट उड़ना तय है। यात्रियों की मांग का सबसे ज्यादा ख्याल रखा जाएगा।-अमरजीत एयरपोर्ट डायरेक्टर

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : 18 से 20 तक महानगर में रहेंगे धीरेंद्र शास्त्री, सुनाएंगे हनुमंत कथा