Lakhimpur News: 69 विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन योजना में छात्रों की उपस्थिति शून्य, प्रधानाध्यापकों का वेतन रोका 

 394 विद्यालयों में 50 प्रतिशत से कम उपस्थिति, नोटिस

Lakhimpur News: 69 विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन योजना में छात्रों की उपस्थिति शून्य, प्रधानाध्यापकों का वेतन रोका 

लखीमपुर खीरी, अमृत विचार। बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन योजना और बच्चों की उपस्थित कम से कम 70 प्रतिशत सुनिश्चित करने के लिए बीएसए ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

इस कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार के पोर्टल सीएमआईएस की समीक्षा कर मध्यान्ह भोजन वितरण और छात्रों की उपस्थिति की सूचना शून्य (0) देने वाले 69 विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों व इंचार्ज प्रधानाध्यापकों का वेतन अग्रिम आदेश तक रोक दिया गया है। इसी तरह 70 प्रतिशत से कम उपस्थिति वाले 2283 विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों समेत संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों को चेतावनी नोटिस जारी की गई है। 

जनपद में कुल 3106 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं, जिनमें छात्रों की उपस्थिति बेहद कम है। इससे मध्यान्ह भोजन योजना के लाभार्थियों की संख्या भी कम रह रही है। सरकार ने सभी विद्यालयों में न्यूनतम 70 प्रतिशत उपस्थिति करने के निर्देश दिए हैं, जिसके लिए प्रतिमाह उत्तर प्रदेश सरकार के पोर्टल सीएमआईएस की समीक्षा कर विभाग की रैंकिंग की जा रही है। 

प्रदेश में खीरी की रैकिंग न्यून स्तर पर बनी हुई है, जिससे बेसिक शिक्षा विभाग को किरकिरी का सामना करना पड़ रहा है और आला अफसरों से फटकार मिल रही है। लिहाजा बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने मातहतों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इस कड़ी में उन्होंने जिले भर के 69 विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन व छात्रों की उपस्थिति शून्य पाए जाने पर इनके प्रधानाध्यापकों को वेतन अग्रिम आदेश तक बाधित करके कड़ा संदेश दिया है। इसके अलावा 394 विद्यालयों में 38.17 प्रतिशत से 49.14 प्रतिशत तक उपस्थिति पाई गई है, जबकि 1889 विद्यालयों में 50 से 69.90 प्रतिशत तक छात्र उपस्थिति पाई गई है। 

लिहाजा इनके प्रधानाध्यापकों को भी कड़ी चेतावनी देते हुए उपस्थिति 70 प्रतिशत या इससे अधिक करने के निर्देश दिए गए हैं और उपस्थिति कम रहने के कारणों के बारे में जवाब भी मांगा है। बीएसए ने सभी बीईओ को भी चेतावनी जारी की है और विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति कम से कम 70 प्रतिशत तक करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही बीएसए ने कार्रवाई की चेतावनी देते हुए कहा है कि 70 प्रतिशत से कम उपस्थिति होने पर संबंधित प्रधानाध्यापक, इंचार्ज प्रधानाध्यापक, अनुदेशक, शिक्षामित्र के विरूद्ध विभागीय कार्रवाई कर दी जाएगी। 

शून्य छात्रसंख्या वाले कहां कितने विद्यालय 
बांकेगंज ब्लॉक में सात, बेहजम ब्लॉक में पांच, बिजुआ में छह, धौरहरा में दो, ईसानगर में एक, लखीमपुर में 12, मितौली में सात, मोहम्मदी में एक, नकहा में चार, निघासन में एक, पलिया में तीन, पसगवां में 10, फूलबेहड़ में चार और रमियाबेहड़ में छह विद्यालय शून्य छात्र संख्या वाले पाए गए हैं। लिहाजा बीएसए ने इनके प्रधानाध्यापकों व इंचार्ज प्रधानाध्यापकों का वेतन अग्रिम आदेश तक रोक दिया है।

ये भी पढ़ें- Lakhimpur News: पसियापुर में गांव की पूजा को लेकर बवाल...दो पक्ष भिड़े, भारी पुलिस बल मौके पर