Kanpur News: चल रही थी तैयारियां… ऐन मौके पर टला CSA का दीक्षांत समारोह, लगे ये गंभीर आरोप

कानपुर में सीएसए का दीक्षांत समारोह टल गया।

Kanpur News: चल रही थी तैयारियां… ऐन मौके पर टला CSA का दीक्षांत समारोह, लगे ये गंभीर आरोप

कानपुर में सीएसए का दीक्षांत समारोह टल गया। राज्यपाल को एक दिसंबर को दीक्षांत समारोह में शामिल होना था। सोमवार को ही सीएसए विश्वविद्यालय पर गंभीर आरोप लगे थे।

कानपुर, अमृत विचार। चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) में दीक्षांत समारोह ऐन मौके पर स्थगित कर दिया गया है। दो दिन बाद यानी एक दिसंबर को होने वाले दीक्षांत समारोह में राज्यपाल को शामिल होना था। इसके लिए विश्वविद्यालय में सभी तैयारियां पूरी हो गई थीं।

पदकधारक मेधावियों के नामों की घोषणा भी कुलपति की ओर से जा चुकी थी। सोमवार को ही सीएसए विश्वविद्यालय पर मनमानी और अनियमितता के गंभीर आरोप लगाए गए थे। इसके बाद दीक्षांत समारोह के टलने की घटना को आरोपों को जोड़कर देखा जा रहा है।

सीएसए में मंगलवार दोपहर तक दीक्षांत समारोह की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाता रहा। अचानक शाम को विश्वविद्यालय की ओर से यह घोषणा कर दी गई कि समारोह को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। फिलहाल विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इसकी कोई ठोस वजह नहीं बताई गई है।

समारोह के स्थगित होने पर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आनंद कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश के राज्यपाल सचिवालय से प्राप्त सूचना के आधार पर दीक्षांत समारोह अगले आदेशों तक स्थगित किया गया है। अब दीक्षांत समारोह की नई तिथि जल्द घोषित की जाएगी।

589 को मिलनी थीं उपाधियां

दीक्षांत समारोह में इस बार उत्तीर्ण 589 छात्र छात्राओं को उपाधियां प्रदान की जानी थीं। इनमें पीएचडी के विभिन्न विषयों के 38 छात्र-छात्राओं, एमएससी कृषि के विभिन्न विषयों के 182 छात्र छात्राएं शामिल थीं। इसी तरह एमएससी गृह विज्ञान की 10 छात्राओं व एमएससी उद्यान के 18 को भी उपाधियां दी जानी थीं।

समारोह में एमबीए के 35 व एमटेक के 3 जबकि बीएससी ऑनर्स कृषि के 153 मेधावियों को उपाधियों से सम्मानित किया जाना था। इसी तरह बीएससी उद्यान के 33, बीएससी फॉरेस्ट्री के 29 व बीएससी गृह विज्ञान के 33 मेधावियों को उपाधियां मिलनी थी। बीटेक के विभिन्न शाखाओं के 88 तथा बी एफ़एससी के 33 छात्र छात्राओं को उपाधियां प्रदान की जानी थी। 

14 को मिलने थे स्वर्ण पदक

दीक्षांत समारोह में पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन करने वाले 14 विद्यार्थियों को कुलाधिपति स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाना था। इसी तरह 14 विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय रजत पदक व 13 को विश्वविद्यालय कांस्य पदक से सम्मानित किया जाना था। उधर  21 मेधावियों को प्रायोजित स्वर्ण पदक सहित कुल 62 पदक समारोह में दिए जाने थे।

लगे थे मनमानी, अनियमितता के गंभीर आरोप 

चंद्रशेखर कृषि विश्वविद्यालय में कार्यरत और सेवानिवृत्त प्रोफेसरों, सहायक प्रोफेसरों ने सोमवार को ही एमएससी, पीएचडी छात्र व छात्राओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाया था। प्रेस क्लब में प्रेसवार्ता करते हुए सेवानिवृत्ति सहायक प्रध्यापक वीरेंद्र कुमार ने बताया था कि दीक्षांत समारोह के ठीक पहले शोध सलाहकार समितियों को बदल दिया गया है जो कि मनमानी और अनियमितता है। कहा था कि किसी विषय का प्रोफेसर किसी दूसरे को शोध करा रहा है। जिससे आगे चलकर छात्रों को अनेक तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

इस विषय से संबंधित ज्ञापन राष्ट्रपति, राज्यपाल को भेजा जा चुका है। जिसमें सभी बातों और नियम कानूनों के विपरीत जाकर किए जा रहे कार्यों को लिखा गया है। प्रेस वार्ता में मुख्य रूप से डॉ. वीरेंद्र कुमार, डॉ. आरपी व्यास, डॉ. राकेश कुमार सिंह, डॉ. आरएस अग्रवाल, डॉ. रमाकांत द्विवेदी, डॉ. देवेंद्र सिंह, डॉ. अंजनी कुमार सिंह, डॉ. भानु प्रताप सिंह, डॉ. हरिश्चंद्र, डॉ. श्याम बिहारी पांडे, डॉ. इंद्र नारायण शुक्ला, डॉ. आनंद स्वरूप श्रीवास्तव, डॉ. एके सचान, मनोज मौजूद रहे थे। दीक्षांत रद होने का एक कारण ये आरोप भी माने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- UP: जवानों को ठंड से बचाएंगे सीएलआरआई के दस्ताने… माइनस 50 डिग्री सेल्सियस में भी होंगे कारगर, सेना को टेस्टिंग के लिए भेजा

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया